DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › IIIT Allahabad : एमएससी, एमबीए या एमबीबीएस छात्र कर सकेंगे एमटेक
करियर

IIIT Allahabad : एमएससी, एमबीए या एमबीबीएस छात्र कर सकेंगे एमटेक

अनिकेत यादव ,प्रयागराजPublished By: Alakha Singh
Fri, 17 Sep 2021 08:26 AM
IIIT Allahabad : एमएससी, एमबीए या एमबीबीएस छात्र कर सकेंगे एमटेक

IIIT Allahabad : अब बीटेक छात्रों के साथ-साथ विज्ञान के चुनिंदा विषयों से परास्नातक अथवा मेडिकल या प्रबंधन की डिग्री लेने वाले छात्र भी एमटेक कर सकेंगे। जी हां, भौतिकी विज्ञान, गणित, सांख्यिकीय या जीव विज्ञान से एमएससी करने, एमबीबीएस या एमबीए करने वाले छा़त्र भी एमटेक की पढ़ाई कर सकेंगे। 

ट्रिपलआईटी ने एमटेक इन डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स नाम से एमटेक का नया पाठयक्रम तैयार किया है। नए शैक्षिक सत्र 2022-23 से 25 सीटों पर इस विषय में प्रवेश लिया जाएगा। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया शुरू हो गई है। इस पाठयक्रम में दाखिला के लिए संस्थान अपने स्तर पर ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। प्रवेश परीक्षा में गेट उत्तीर्ण छात्रों के साथ-साथ नान गेट वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।   

संस्थान में अब तक आईटी, इलेक्टानिक्स एंड कम्युनिकेशन और बायो इनफार्मेटिक्स में एमटेक के पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स नाम से शुरू हो रहा नया पाठ्यक्रम एमटेक का चैथा पाठ्यक्रम होगा।

ऑनलाइन परीक्षा 14 नवंर को 
एमटेक इन डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स में दाखिले के लिए 15 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। 14 नवंबर को ऑनलाइन परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों का 27 एवं 28 नवंबर को स्व परिचय होगा। अंतिम रिजल्ट 5 दिसंबर को घोषित होगा। 15 दिसंबर से प्रवेश होगा। इस पाठ्यक्रम के लिए 10 जनवरी से कक्षाएं प्रारंभ होगी।  

सामान्य वर्ग की होंगी दस सीटें 
इस पाठ्यक्रम के लिए 25 सीटें तय की गई है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए 10, ओबीसी के लिए 6, एससी वर्ग के लिए 4, एसटी वर्ग के लिए 2 और ईडब्ल्यूएस के लिए 3 सीटें तय की गई है। 
 

संबंधित खबरें