ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIGNOU से डिग्री लेने के लिए 15 साल तक लड़ी लड़ाई, अब नौकरी की मांग

IGNOU से डिग्री लेने के लिए 15 साल तक लड़ी लड़ाई, अब नौकरी की मांग

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से लोक प्रशासन में पढ़ाई करने वाली ईशा शर्मा को यहां से डिग्री लेने में 15 साल से ज्यादा समय लग गया।2005 में उन्होंने इस कोर्स के लिए नामांकन किया था

IGNOU से डिग्री लेने के लिए 15 साल तक लड़ी लड़ाई, अब नौकरी की मांग
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीFri, 02 Jun 2023 07:40 AM
ऐप पर पढ़ें

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से लोक प्रशासन में पढ़ाई करने वाली ईशा शर्मा को यहां से डिग्री लेने में 15 साल से ज्यादा समय लग गया। 2005 में उन्होंने इस कोर्स के लिए नामांकन किया था, लेकिन 2023 में डिग्री मिल सकी। ईशा ने बताया कि पहले तो लगा डिग्री नहीं मिल पाएगी, लेकिन यह केवल डिग्री नहीं, बल्कि आत्मसम्मान से जुड़ा मामला था। मेरी शादी होने वाली थी, ससुराल वालों को बताया गया था कि मैं एमए हूं, लेकिन जब मेरा परीक्षा परिणाम आया तो उसमें एक पेपर के असाइनमेंट के नंबर नहीं जोड़े गए थे। जिससे कारण डिग्री नहीं मिली। इस बारे में इग्नू से संपर्क किया, लेकिन उस समय कोई सुनवाई नहीं हुई। मेरा स्टडी सेंटर देशबंधु कॉलेज था। तब के नियम के अनुसार मैंने वहां अपना असाइनमेंट जमा किया था, लेकिन इग्नू इस बात को मानने को तैयार नहीं था।

इग्नू के मैदानगढ़ी स्थित मुख्य केंद्र पर कहा जाता था कि असाइनमेंट के अंक आपके स्टडी सेंटर से आए ही नहीं है। पारिवारिक, आर्थिक और शैक्षणिक कई मोर्चों पर मैं एक साथ लड़ रही थी। 10 साल बीत जाने के बाद भी अपनी मार्कशीट में सुधार के करने के लिए भटकना पड़ रहा था, लेकिन हार नहीं मानी। देशबंधु कॉलेज से वह रजिस्टर प्राप्त कर लिया, जिसमें मेरा असाइनमेंट दर्ज था। है। ईशा ने बताया कि इसके बाद भी इग्नू ने डिग्री प्रदान नहीं कर रहा था तो अंतत मुझे अदालत की शरण में जाना पड़ा।

इस मामले को लेकर संवाददाता ने इग्नू प्रशासन से कई बार संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं हो पाई।

नौकरी की मांग
ईशा बताया कि इग्नू की गलती के कारण तमाम अवसर खो दिए, जिसमें नौकरी की योग्यता परास्नातक है। अब कई नौकरियों के लिए उम्र पूरी होने के कारण के आवेदन नहीं कर पा रही हूं। ऐसे में इग्नू उनको अपने यहां नौकरी दे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें