ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइग्नू ने शुरू किया 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए नया कोर्स

इग्नू ने शुरू किया 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए नया कोर्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने औपचारिक रूप से 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम शुरू किया है। इग्नू देशभर में अपने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसी) के जरिए पहली...

इग्नू ने शुरू किया 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए नया कोर्स
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2017 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने औपचारिक रूप से 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम शुरू किया है। इग्नू देशभर में अपने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसी) के जरिए पहली बार बैचलर प्रिपरेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) कोर्स शुरू करने जा रहा है। इस कोर्स को करने के बाद छात्र 12वीं किए बिना भी बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) बैचलर इन सोशल वर्क और बैचलर इन टूजिज्म जैसे कोर्स करने के पात्र बन जाएंगे। 

नौ भाषाओं में होगा कोर्स
इस कोर्स की अवधि छह महीने से लेकर 2 साल तक की होगी। बीपीपी के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर सुभाष शेतगोवेकर ने कहा कि 12वीं की डिग्री नहीं होने के कारण लाखों छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। लेकिन इस कोर्स के माध्यम से किसी कारणवश 12वीं करने से वंचित रह गए छात्र भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बीपीपी कोर्स का संचालन नौ भाषाओं में होगा जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, उड़यिा, तमिल, बंगाली, मराठी, मलयालम और गुजराती जैसी भाषाएं शामिल हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें