DA Image
30 मार्च, 2021|6:30|IST

अगली स्टोरी

IGNOU BEd, OPENMAT 2021: आज से इग्नू बीएड और ओपनमैट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, 11 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

ignou admission 2020

IGNOU BEd & OPENMAT 2021: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने बीएड और ओपेनमेट 2021 (BEd & OPENMAT 2021) प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू कर दिए हैं। जो उम्मीदवार बीएड करना चाहते हैं वो इग्नू बीए और एमबीए करने के इच्छुक उम्मीदवार ओपनमेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इग्नू में बीएड कोर्स हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है और दो साल का है। उम्मीदवार ignou.ac.in पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं। इन दोनों परीक्षाओं की प्रवेश परीक्षाएं 11 अप्रैल को आयोजित की जाएंगी।

उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक कर विज्ञापन देख सकते हैं।

IGNOU BEd & OPENMAT

ओपनमेट एमबीए कोर्स में अप्लाई करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं बीएड प्रोगाम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर, साइंस या फिर कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के अंक 50 फीसदी होने चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अंक में छूट दी जाएगी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IGNOU BEd OPENMAT 2021: Application for IGNOU B Ed and OpenMate exam starts today entrance test to be held on April 11