ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएजुकेशन लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई तो जरूर जान लें ये बातें

एजुकेशन लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई तो जरूर जान लें ये बातें

समय के साथ साथ उच्च शिक्षा खास कर विदेश में जाकर उच्च शिक्षा लेना काफी महंगा हो चुका है। यही वजह है कि भारत जैसे देश में एजुकेशन लोन जैसी सुविधा काफी पसंद की जा रही है। माना जा रहा है इस एजुकेशन...

एजुकेशन लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई तो जरूर जान लें ये बातें
हिन्दुस्तान ब्यूरो,नई दिल्लीTue, 09 Jul 2019 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

समय के साथ साथ उच्च शिक्षा खास कर विदेश में जाकर उच्च शिक्षा लेना काफी महंगा हो चुका है। यही वजह है कि भारत जैसे देश में एजुकेशन लोन जैसी सुविधा काफी पसंद की जा रही है।

माना जा रहा है इस एजुकेशन लोन से मध्यवर्ग के मेहनती और बुद्धिमान बच्चों के लिए काफी मदद करता है। क्योंकि उनका अच्चे संस्थान से शिक्षा लेने का सपना पूरा होता है। यह भी सच है कि यदि छात्र को समय पर नौकरी नहीं मिली तो यह एजुकेशन लोन या तो छात्र या उसके नजदीकी रिश्तेदारों द्वारा अदा किया जाता है। फिर भी कई बार ऐसी स्थिति होती है पढ़ाई के दौरान छज्ञत्र यह लोन नहीं चुका पाता और इसका ब्याज काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि ब्याज में टैक्स से छूट होती है और इसकी भी कोई सीमा नहीं है। ऐसे में पहले से जो सेविंग्स या बचत हैं उन पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन हम यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप अपना फंड सेव कर सकें और लोन भी पा सकें-

1- एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने से पहले यह बाद समझ लेनी चाहिए कि आईआईटी, आईआईएम और एमसीए जैसे कोर्सों के लिए ही एजुकेशन लोन मिलता है। इसलिए छात्र पहले इस बात का पता लगा लें कि वह जो कोर्स करने जा रहे हैं उसके लिए लोन मिलेगा या नहीं।

2- फॉरेन एजुकेशन लोन के बारे में सोच रहे हैं तो यह बात काफी हद तद इस पर निर्भर है कि आप किस यूनिवर्सिटी या कॉलेज से शिक्षा के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं। यदि आप लोन के भरोसे ही हैं ऐसी यूनिवर्सिटी और कॉलेज सर्च कर लें जहां के लिए आपको लोन आसानी से मिल सके। 

3- किसी भी छात्र को 20 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन मिल सकता है। इस लोन की दर 10 या 12 या कुछ और भी हो सकती है। ऐसे में लोन लेने से पहले कई जगह पता करें और इसके बारे में ठीक से रिसर्च कर लें। जहां पर कम ब्याज दर पर और आपके कोर्स विशेष के लिए लोन दिया जाए वहीं से लें। इससे आप कुछ अतिरिक्त ब्याज के भार से बच सकते हैं।

4- यदि आपको 4 लाख रुपए तक जरूरत है तो आपको गारंटर की जरूरत नहीं होगी और यिद आपको इससे ज्यादा की जरूरत है तो किसी आदमी की गारंटी पर ही बैंक आपको लोन देंगे। 

Virtual Counsellor