ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरभारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी चाहिए, तो पहले पढ़ें ये डिटेल्स

भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी चाहिए, तो पहले पढ़ें ये डिटेल्स

भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी चाहते हैं तो आपको ये जानकारी पढ़नी चाहिए। यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं, टिकट कलेक्टर के पद पर कैसे नौकरी हासिल की जा सकती है और कितनी सैलरी मिलेगी।

भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी चाहिए, तो पहले पढ़ें ये डिटेल्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Indian Railways Ticket Collector Jobs 2024: सरकारी नौकरी हासिल करना कई लोगों का सपना होता है। सबसे आकर्षक सरकारी नौकरियों में से एक भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी है, जिसमें सैलरी भी अच्छी मिलती है। अगर आप भारतीय रेलवे में नौकरी पाने की उम्मीद कर रहे हैं तो यहां हम आपको इससे जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बना जा सकता है।

जॉब प्रोफाइल और सैलरी

टिकट कलेक्टर (टीसी) का काम एक रेल के कोच की देखरेख करना और यह चेक करना होता है कि सभी यात्रियों के पास वैलिड टिकट है या नहीं। यदि कोई बिना वैलिड टिकट के सफर करता पाया जाता है तो टिकट कलेक्टर को उस यात्री पर जुर्माना लगाने का अधिकार दिया गया है।   वहीं उनका काम रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट देखना भी है। इसके अलावा वह रेलवे ऑफिस से जुड़े अन्य काम को भी संभालते हैं।
बता दें, भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर (टीसी) बनने के के बाद सैलरी आमतौर पर 21,000 रुपये से 81,700 रुपये तक प्रति महीने दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता

टिकट कलेक्टर (टीसी)  के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास की हो। वहीं इस पद के लिए उम्र सीमा की बात करें, तो  उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए अधिकतम आयु  सीमा में क्रमशः तीन और पांच वर्ष की छूट दी जाती है।

आवेदन फीस

भारतीय रेलवे  समय- समय पर टिकट कलेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। जिसमें आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदन फीस का भुगतान करना जरूरी होता है। बता दें, इस पद के लिए जनरल उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा और जो बाद में पूरा रिफंड दिया जाएगा।

ये है चयन प्रक्रिया

भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर के पद के लिए चयन प्रक्रिया में तीन राउंड शामिल है। जो इस प्रकार है।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)

मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन

ये है करियर ग्रोथ के ऑप्शन

रेलवे शुरू में उम्मीदवारों को टिकट एग्जामिनर (TE) के रूप में नियुक्त करता है और फिर उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें चीफ टिकट एग्जामिन (CTI) के पद पर प्रमोट कर दिया जाता है।

Virtual Counsellor