ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main 2024: जेईई मेन के लिए दो आवेदन किए तो रद्द हो जाएगा प्रवेश, 9 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया

JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए दो आवेदन किए तो रद्द हो जाएगा प्रवेश, 9 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया

JEE Main 2024: जेईई मेन के पहले चरण का पंजीयन शुक्रवार तक है। एनटीए के मुताबिक, जेईई मेन परिणाम 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा 13 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बं

JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए दो आवेदन किए तो रद्द हो जाएगा प्रवेश, 9 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया
Anuradha Pandeyवरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 05:46 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के आईआईटी और एनआईटी में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। जेईई मेन जनवरी सत्र के लिए अभी तक लगभग नौ लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन कर दिया है। परीक्षा में पारदर्शिता के दृष्टिकोण से ऐसा किया गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस बार स्पष्ट तौर पर निर्देश जारी किया है कि जिन छात्रों ने एक से अधिक आवेदन किया है, उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। कई छात्रों ने एक आवेदन पूरा न कर दूसरा आवेदन किया है। इस तरह के छात्रों का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। एक से अधिक आवेदन एनटीए स्वीकार नहीं करेगा।

जनवरी सत्र की परीक्षा 24 फरवरी से लेकर एक फरवरी तक आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा को लेकर सख्त निर्देश दिये गए हैं। एनटीए ने कहा कि किसी परीक्षा केन्द्र पर थोड़ी भी गड़बड़ी की सूचना मिलेगी, उसे काली सूची में डाल दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों को नियमों को पालन करना है। साथ ही परीक्षार्थियों को भी दिये गए निर्देश का पालन करना होगा।

जेईई मेन 2024 इन संस्थानों में मिलेगा प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। यह जेईई (एडवांस) के लिए एक पात्रता परीक्षा भी है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

13 भाषाओं में परीक्षा
जेईई मेन के पहले चरण का पंजीयन शुक्रवार तक है। एनटीए के मुताबिक, जेईई मेन परिणाम 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा 13 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

बीते साल का पेपर पैटर्न
जेईई मेन 2023 पेपर 1 में दो खंड होंगे। खंड ए में प्रत्येक विषय के लिए 20 (एमसीक्यू) होंगे, जबकि खंड बी में प्रत्येक विषय के लिए 10 (संख्यात्मक प्रश्न) होंगे, जिनमें से 5 का सवालों को हल करना होगा। जेईई मेन पेपर 2 तीन भागों में विभाजित होगा। भाग क में गणित से संबंधित 20 एमसीक्यू और 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से पांच का उत्तर देना होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें