DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBoard Exams : आईसीएसई फर्स्ट टर्म परीक्षाएं स्थगित, सीबीएसई तैयार

Board Exams : आईसीएसई फर्स्ट टर्म परीक्षाएं स्थगित, सीबीएसई तैयार

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरYogesh Joshi
Thu, 21 Oct 2021 08:57 PM
Board Exams : आईसीएसई फर्स्ट टर्म परीक्षाएं स्थगित, सीबीएसई तैयार

काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। ये परीक्षाएं 15 नवंबर से होनी थीं। वहीं, सीबीएसई ने फर्स्ट टर्म को सेंटर चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। परीक्षा के माइनर और मेजर विषयों का परीक्षा शेड्यूल गुरुवार को जारी कर दिया गया।

सीआईएससीई ने फर्स्ट टर्म परीक्षा स्थगित किए जाने का कारण स्पष्ट नहीं किया है। बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया था। साफ किया कि जल्द ही परीक्षा के बारे में जानकारी देगा। इन परीक्षाओं को कैसा कराया जाए, इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन के विकल्प दिए गए थे।

इंटरनल असेसमेंट, प्रैक्टिकल भी शुरू

  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा के मुख्य प्रश्नपत्रों की तिथियां घोषित होने के बाद स्कूलों ने इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल की तैयारी तेज कर दी है। स्कूल देर से खुलने के कारण न प्रैक्टिकल हो सके थे और न असेसमेंट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी। इनके अंक भी परीक्षा में शामिल किए जाने हैं।

मेजर, माइनर विषयों की तिथियां

  • 10वीं के मेजर विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक और माइनर विषयों की परीक्षाएं 17 नवंबर से 07 दिसंबर तक होंगी। 12वीं के मेजर विषयों की परीक्षाएं 01 दिसंबर से 22 दिसंबर तक और माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर से 30 दिसंबर तक होंगी। परीक्षाएं 90 मिनट की होंगी।

स्कूलों से लेते रहें जानकारी

  • वरिष्ठ शिक्षक विवेक अवस्थी ने बताया कि बोर्ड के निर्देश आने के बाद सेंटर निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गाइडलाइन के चलते सेंटरों की संख्या विगत वर्षों के मुकाबले 10-20 फीसदी अधिक हो सकती है। छात्रों को चाहिए कि वह परीक्षा सम्बंधी जानकारी अपने स्कूलों से या अधिकृत वेबसाइट से लें।
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें