ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरICSE and ISC syllabus 2022 : 'सीआईएससीई' ने फिर घटाया कुछ विषयों का सिलेबस, यहां देखें डिटेल्स

ICSE and ISC syllabus 2022 : 'सीआईएससीई' ने फिर घटाया कुछ विषयों का सिलेबस, यहां देखें डिटेल्स

ICSE and ISC syllabus 2022 : काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने नये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा का सिलेबस कम कर दिया है। बोर्ड की माने तो घटे हुए...

ICSE and ISC syllabus 2022 :  'सीआईएससीई' ने फिर घटाया कुछ विषयों का सिलेबस, यहां देखें डिटेल्स
वरीय संवाददाता,पटनाSat, 10 Jul 2021 10:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ICSE and ISC syllabus 2022 : काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने नये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा का सिलेबस कम कर दिया है। बोर्ड की माने तो घटे हुए सिलेबस के आधार पर आइसीएसइ (10वीं) व आइएससी (12वीं) बोर्ड एग्जाम 2022 का आयोजन किया जायेगा। आइसीएसइ बोर्ड ने अभी हाल में ही इंग्लिश और इंडियन लैंग्वेज के सिलेबस को घटनाने के बाद अब और विषयों के सिलेबस को घटा दिया है। यह बदलाव 2022 की परीक्षा के लिये किया गया है।

नये सिलेबस को सीआइएससीई की वेबसाइट पर https://cisce.org/ जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने जारी सर्कुलर में कहा है कि महामारी की वजह से स्कूलों को सिलेबस पूरा करने में काफी मुश्किल हो रही है। इसलिए सीआइएसइ और आइएससी यानी 10वीं और 12वीं कक्षा के विभिन्न विषयों के सिलेबस को रिव्यू कर रहा है। अन्य विषयों के सब्जेक्ट एक्सपर्ट के साथ रिव्यू जारी हैं। बदलाव होते ही बोर्ड अपनी वेबसाइट पर उसको जारी करेगा।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि जिन विषयों में प्रोजेक्ट वर्क उन चैप्टर से पूरे हो गये हैं जो कि अब हटा दिये गये हैं. उनके लिए भी स्टूडेंट्स को मार्किंग मिलेगी। बोर्ड ने शिक्षकों से भी अनुरोध किया है कि वो विषयों को टॉपिक वाइज पढ़ाये। 
इन विषयों के घटाये गये

 सिलेबस: 
- 10वीं (आइसीएसइ) में हिस्ट्री एंड सिविक्स, भूगोल, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इकोनोमिक्स, कर्मशियल स्टडीज, कंप्यूटर एप्लिकेशन, इकोनॉमिक एप्लिकेशन, कर्मशियल एप्लिकेशन, इंवायरमेंटल एप्लिकेशन, होम साइंस, फिजिकल एजुकेशन और योगा शामिल है। 
- 12वीं (आइएससी) में अकाउंट्स, कॉर्मस, इकोनोमिक्स, बिजनेस स्टडीज, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, भूगोल, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नॉलजी और इंवायरमेंटल साइंस शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें