DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICAI exam result 2018: सीए फाइनल ओल्ड कोर्स में कोटा के शादाब हुसैन और सीए फाइनल न्यू कोर्स में जोधपुर के सिद्धांत भंडारी टॉपर

ca result 2019 toppers

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) फाइनल और सीए फाउंडेशन का नवंबर 2018 का परिणाम घोषित कर दिया। सीए फाइनल ओल्ड कोर्स में कोटा के शादाब हुसैन टॉपर रहें और सीए फाइनल न्यू कोर्स में जोधपुर के सिद्धांत भंडारी टॉपर बनें। 

दोनों परिणाम इंस्टीट्यूट की आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org पर उपलब्ध है। 

ये बनें टॉपर

सीए फाइनल ओल्ड कोर्स में कोटा के शादाब हुसैन 74.63 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर रहें। वहीं, गुजरात के कोडे से शाहिद हुसैन शौकत मेमोन दूसरे नंबर पर रहे। उन्हें 73 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। ओल्ड कोर्स में पुरुलिया (पश्चिम बंगाल) के ऋषभ शार्मा तीसरे नंबर पर रहे। उन्हें 71.88 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। ओल्ड सिलेबस के तहत जहां 109016 छात्रों में से कुल 13909 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं न्यू सिलेबस के तहत 15503 छात्रों में से कुल 1060 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। सीए फाइनल न्यू कोर्स में जोधुपर (राजस्थान) के सिद्धांत भंडारी टॉपर बनें। उन्हें 69.38 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। रायपुर (छत्तीसगढ़) के रोहित कुमार सोनी 68 फीसदी अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहे। वहीं, तीसरे नंबर पर दो उम्मीदवारों ने जगह बनाई। इसमें अहमदाबाद (गुजरात) के पुलकित अरोड़ा और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के जय बोहरा शामिल हैं। इन्हें 67.63 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। 

फाउंडेशन परीक्षा में ये बनें टॉपर

आईसीएआई ने सीए फाउंडेशन परीक्षा का भी रिजल्ट जारी किया है। इसमें देवास (मध्य प्रदेश) के गर्वित जैन 93.50 फीसदी अंकों के साथ टॉपर बनें। वहीं, फरीदाबाद (हरियाणा) के क्षितिज मित्तल दूसरे नंबर पर रहे। उन्हें 92.50 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर तीन उम्मीदवारों ने जगह बनाई है। इनमें भिलाई (छत्तीसगढ़) के हार्दिक गांधी, जलगांव महाराष्ट्र के सौम्या गिरिराज जाजू और सलेम (तमिलनाडु) के मृथुनजयंन रविचंद्रन शामिल हैं। इन्हें 92 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। फाउंडेशन कोर्स में कुल 50780 छात्रों के आवेदन किया था जिसमें से 48702 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी जिसमें से 21488 ने परीक्षा उत्तीर्ण की। कामन प्रोसिशियंसी टेस्ट में कुल 26886 छात्रो परीक्षा के लिए आवेदन किया था जिसमें से 25037 ने परीक्षा दी और 9038 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। 

नई दिल्ली। राजस्थान के कोटा से ताल्लुक रखने वाले शादाब हुसैन ने सीए ओल्ड कोर्स में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। शादाब ने 800 में से 597 अंक प्राप्त किया है। उन्होंने पहले ही प्रयास में सीए की परीक्षा पास कर ली है। उन्होंने कोटा यूनिवर्सिटी से बी.कॉम की डिग्री हासिल की है। उनके पिता दसवीं पास हैं और टेलरिंग का काम करते हैं। उनकी मां स्कूल ड्रॉपआउट हैं। उनकी चार बहनें भी हैं। कम पढ़ा-लिखा होने के बावजूद भी शादाब के माता-पिता ने उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाई। 

शादाब ने कहा, मैंने दिन-रात पढ़ाई की ताकि मुझे एक नौकरी मिल सके और मेरे माता-पिता अपने बुढ़ापे की चिंता करना छोड़ दें। मैंने सीए को एक ऐसे प्रोफेशन के तौर पर देखा जहां आप जिंदगीभर सीख सकते हैं। कभी रिसर्च करने के बाद मैंने सीए के प्रोफेशन को अपने लिए चुना। 23 वर्षीय शादाब ने कहा कि वो हर दिन 14-13 घंटे पढ़ाई करते थे। उन्होंने अपनी सफलता पर खुशी जताते हुए कहा कि ये उनके परिवार के लिए सबसे खुशी का दिन है। शादाब ने बताया कि उन्होंने इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कम्पीटेंस कोर्स एग्जाम आईपीसीसी में भी टॉप किया है। 

उन्होंने कहा कि सीए की परीक्षा को क्रैक करने के लिए पढ़ाई के दौरान दिमाग को शांत रखना और क्या पढ़ाई की उसकी समीक्षा करना बेहद जरूरी है। वे हर तीन-चार घंटे की पढ़ाई के बाद आधे घंटे का ब्रेक लेते थे और दिनभर में कम से कम 2-3 किलोमीटर जरूर टहलते थे। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे परीक्षा का समय पास आता गया उन्होंने पढ़ाई करने का समय कम कर दिया ताकि वे अपने दिमाग को सक्रिय रख सकें। शादाब ने अन्य उम्मीदवारों को सलाह देते हुए कहा, हर दिन कम से कम आधा या एक घंटा समय खुद के लिए निकालें। इस दौरान पूरे दिन की गई पढ़ाई के बारे में सोचें। इससे न सिर्फ आपको बेहतर महसूस होगा बल्कि आपका रीविजन भी हो जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICAI exam result 2018: ca result declared CA exam topper shadab and sidhant