DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICAI CPT 2018: कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, icai.org पर जाकर करें आवेदन

ICAI IPCC Exam Schedule

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले एंट्रेंस एग्जाम कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (सीपीटी) में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) चार अक्टूबर 2018 से सीपीटी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देगा। इच्छुक उम्मीदवार आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.icai.org पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। बता दें कि सीए बनने के लिए पहली प्रक्रिया में सीपीटी का एग्जाम पास करना अनिवार्य होता है। सीपीटी के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर, 2018 निर्धारित की गई है। 25 अक्टूबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये चुकाने होंगे। इन उम्मीदवारों को लेट फीस का भुगतान नहीं करना होगा। लेकिन 25 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लेट फीस देनी होगी। इन उम्मीदवारों को लेट फाइन के रूप में 600 रुपये अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा। सीए बनने की पहली प्रकिया वाली यह परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी मीडियम से होगी और परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर, 2018 को किया जाएगा। पहले सेशन में सुबह के 10.30 बजे से दोपहर बाद 12.30 बजे तक फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग और मर्केंटाइल लॉ के पेपर होंगे। दूसरे सेशन में दोपहर बाद 2.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक जनरल इकोनॉमिक्स और क्वॉन्टिटेटिव एप्टीट्यूड की परीक्षा होगी। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन देशभर में 196 केंद्रों पर किया जाएगा।

पेपर पैटर्न
परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा। इसमें दो सेशन होंगे। दोनों सेशन के लिए दो-दो घंटे का समय निर्धारित है। पहले सेशन में फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग विषय से 40 अंक से सवाल पूछे जाएंगे वहीं मर्केंटाइल लॉ से 60 अंकों के प्रश्न होंगे। परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे और गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 200 अंकों की इस परीक्षा में पास होने के लिए कटऑफ 100 अंक निर्धारित है।

महत्वपूर्ण तिथियां
- ऑनलाइन आवेदन : 4 अक्टूबर से.
- आवेदन की अंतिम तिथि : 25 अक्टूबर.
- लेट फाइन के साथ आवेदन:1 नवंबर तक.
- एडमिट कार्ड जारी होंगे : 3 दिसंबर.
- परीक्षा की तारीख : 16 दिसंबर.

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICAI CPT Registration 2018 to begin on 4th October at icaiexam icai org Check Exam Schedule here