ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरICAI CA : सीए इंटर के बाद छात्र ले सकेंगे बीएए प्रमाणपत्र, जानें नए नियम

ICAI CA : सीए इंटर के बाद छात्र ले सकेंगे बीएए प्रमाणपत्र, जानें नए नियम

चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान ने विद्यार्थियों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। सीए इंटर के छात्रों को अब बीएए (बिजनेस एकाउटिंग एसोसिएट) प्रमाण पत्र मिलेगा। यह व्यवस्था मई 2024 में नए सत्र से प्रभावी होगी।

ICAI CA : सीए इंटर के बाद छात्र ले सकेंगे बीएए प्रमाणपत्र, जानें नए नियम
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,कानपुरSat, 12 Aug 2023 10:39 AM
ऐप पर पढ़ें

चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान ने अपने विद्यार्थियों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। सीए इंटर के छात्रों को अब बीएए (बिजनेस एकाउटिंग एसोसिएट) प्रमाण पत्र मिलेगा। यह व्यवस्था मई 2024 में नए सत्र से प्रभावी होगी। संस्थान का नया नियम उन विद्यार्थियों के लिए काफी अहम माना जा रहा है, जो सीए इंटर के बाद किसी कारण से फाइनल नहीं दे पाते हैं। एक जुलाई 2023 से सीए पाठ्यक्रम में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण सीए इंटर करने वाले छात्रों को लेकर है। 

इंटर करने के बाद छात्र अगर किसी कारण से आगे की पढ़ाई नहीं कर सकते हैं तो संस्थान ने अब नए सत्र से बदलाव करते हुए मार्कशीट के साथ बीएए प्रमाणपत्र देने का निर्णय लिया है। यह प्रमाणपत्र छात्रों के भविष्य को और उज्ज्वल बनाने में काफी सहायक होगा। कानपुर सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के पूर्व सभापति दीप कुमार मिश्र कहते हैं कि चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान का यह निर्णय सराहनीय है। यहां उन छात्रों के भविष्य को संवारने में सहायक होगा, जो सीए इंटर के बाद आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। बीएए प्रमाणपत्र से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। वहीं वरिष्ठ सीए अतुल मेहरोत्रा का कहना है कि सीए इंटर करने वालों को बीएए प्रमाणपत्र देना बेहतर निर्णय है। कई साल से इसको लेकर प्रयास किया जा रहा था। इस निर्णय से छात्रों का भविष्य और बेहतर होगा।

मिलेगा बेहतर रिस्पांस
सीए इंटर करने वालों को नए सत्र से बीएए प्रमाणपत्र देने के निर्णय से छात्र काफी गदगद हैं। मेघा अहलूवालिया व सूर्यांश पांडेय कहते हैं कि अबतक हमें जरूरत पड़ने पर सिर्फ मार्कशीट ही दिखानी पड़ती थी, लेकिन अब प्रमाणपत्र मिलने से आसानी होगी। नौकरी व अपना काम करने वालों को बेहतर रिस्पांस मिल सकेगा।

देने होंगे छह पेपर
चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान ने अब परीक्षा को लेकर भी नए सत्र से बदलाव किया है। पूर्व सभापति दीप कुमार मिश्र के अनुसार, इंटर व फाइनल में अबतक आठ-आठ पेपर देने होते हैं, लेकिन 2024 से छह-छह पेपर छात्रों को देने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें