ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIBPS SO 2018-2019 भर्ती: जानें एग्जाम पैटर्न और कैसे करें तैयारी

IBPS SO 2018-2019 भर्ती: जानें एग्जाम पैटर्न और कैसे करें तैयारी

लोगों को रोजगार देने के मामले में बैंकिंग सेक्टर हमेशा से ही अव्वल रहा है। पीओ, क्लर्क व अन्य बड़े पदों की अपेक्षा राष्ट्रीय बैकों में आईटी ऑफिसर, एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, राजभाषा अधिकारी, लॉ ऑफिसर,...

IBPS SO 2018-2019 भर्ती: जानें एग्जाम पैटर्न और कैसे करें तैयारी
संजीव कुमार सिंहWed, 14 Nov 2018 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

लोगों को रोजगार देने के मामले में बैंकिंग सेक्टर हमेशा से ही अव्वल रहा है। पीओ, क्लर्क व अन्य बड़े पदों की अपेक्षा राष्ट्रीय बैकों में आईटी ऑफिसर, एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, राजभाषा अधिकारी, लॉ ऑफिसर, एचआर/पर्सनल ऑफिसर व मार्केटिंग ऑफिसर समेत कई पद ऐसे भी हैं, जिन पर नियुक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) के तहत की जाती है। आईबीपीएस ने इन सभी पदों के लिए रिक्तियां जारी की हैं। इसमें आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। प्री व मेन परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। रिक्तियों की कुल संख्या 1599 है।.

पदों का विस्तृत विवरण.

आईटी ऑफिसर    219

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर    833.

मार्केटिंग ऑफिसर    302.

राजभाषा अधिकारी    69.

लॉ ऑफिसर        75.

एचआर/पर्सनल ऑफिसर    81.

अलग-अलग है शैक्षिक योग्यता

इसमें विभिन्न पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भी अलग-अलग है। आईटी ऑफिसर के लिए जहां चार वर्षीय आईटी/ साइंस/ कंप्यूटर एप्लिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग अथवा टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक और डोएक से बी लेवल का कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना जरूरी है, वहीं एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर के लिए वही उम्मीदवार योग्य हैं, जिन्होंने एग्रीकल्चर/ हॉर्टीकल्चर/ एनिमल हसबैंड्री/ डेयरी टेक्नोलॉजी या वेटेरिनरी साइंस में चार वर्षीय बैचलर डिग्री हासिल की हो। राजभाषा अधिकारी के लिए पीजी लेवल पर हिन्दी या अंग्रेजी व स्नातक स्तर पर इनमें से कोईएक विषय होना जरूरी है। शैक्षिक योग्यता के साथ उनकी आयु 20-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।.

परीक्षा से जुड़ी जानकारी
इसमें चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होता है। लिखित परीक्षा प्री व मेन के आधार पर होती है। प्रारम्भिक अथवा प्री एग्जाम में तीन सेक्शनों से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा 125 अंकों की होती है तथा इसमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, जबकि इसके लिए दो घंटे का समय निर्धारित रहता है। 

प्रश्न इंग्लिश लैंग्वेज, रीजनिंग व क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड से संबंधित होते हैं। लॉ ऑफिसर और राजभाषा अधिकारी के लिए होने वाली परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड का सेक्शन न होकर जनरल अवेयरनेस/ बैंकिंग परिदृश्य से संबंधित प्रश्न होते हैं। इन्हें ध्यान से हल करें।.

घुमावदार होंगे रीजनिंग के प्रश्न
रीजनिंग का सेक्शन काफी स्कोरिंग माना जाता *है। प्रश्नों की प्रवृत्ति घुमावदार होने के चलते *इसमें उम्मीदवार की पे्रजेंस ऑफ माइंड की परख की जाती है। इसमें ज्यादातर ग्रुपिंग, अरेंजमेंट, वर्बल/नॉन वर्बल रीजन के प्रश्न हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रश्नों की प्रकृति को समझते *हुए ओपन माइंड से प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करनी होगी। .

पढ़ते समय हल करें पैसेज.
इंग्लिश लैंग्वेज के सेक्शन में उम्मीदवार की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ को परखा जाता है। इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। इनके जरिए यह देखा जाता है कि उम्मीदवार किस दक्षता के साथ अंग्रेजी के शब्दों को लिख व पढ़ सकता है। .

पैसेज से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। पैसेज को पढ़ते समय ही हल करें। इनका नियमित अभ्यास जरूरी है। इसके अलावा वोकैब्लरी, एंटोनिम्स, सिनोनिम्स, वाक्य प्रयोग, फिल इन द ब्लैंक पर भी प्रश्न होते हैं।

विषय                प्रश्न    अंक    समय.

जनरल इंग्लिश    50    25    40 मिनट.

रीजनिंग             50    50    40 मिनट.

क्वांटिटेटिव        50    50    40 मिनट.
एबिलिटी

कुल                 150    125    दो घंटे

(लॉ ऑफिसर और राजभाषा अधिकारी के लिए जनरल अवेयरनेस/बैंकिंग परिदृश्य से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें भी 50 प्रश्न होते हैं तथा उसके लिए 50 अंक निर्धारित हैं।).

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व अधिक जानकारी के लिए निम्न वेबसाइट विजिट करें। 
www.ibps.in

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 26 नवंबर 2018

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें