ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसरकारी बैंक में नौकरी: IBPS, SBI, RBI और NABARD भर्तियों के जरिए मिलता है मौका

सरकारी बैंक में नौकरी: IBPS, SBI, RBI और NABARD भर्तियों के जरिए मिलता है मौका

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस), एसबीआई, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) और नाबार्ड यानी नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चरल एंड रूरल डेवलपमेंट के जरिए सरकारी बैंक में नौकरी मिलती है।

सरकारी बैंक में नौकरी: IBPS, SBI, RBI और NABARD भर्तियों के जरिए मिलता है मौका
Pankaj Vijayआशीष आदर्श, करियर काउंसलर,नई दिल्लीWed, 21 Sep 2022 11:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक रिसर्च के अनुसार, भारत में बैंकिंग सेक्टर का विकास प्रति वर्ष लगभग 12 फीसदी की दर से हो रहा है।  ऐसे में आने वाले वर्षों में बैंकिंग सेक्टर में जबरदस्त नौकरी के मौके हैं। भारत में मुख्यत चार एजेंसियां बैंकिंग सेक्टर की परीक्षा संचालित करती हैं - इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) और नाबार्ड यानी नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चरल एंड रूरल डेवलपमेंट।

जहां एक ओर एसबीआई अपने अंतर्गत तमाम बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर, क्लर्क व स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एसओ) की नियुक्ति करती है, वहीं आईबीपीएस विभिन्न बैंकों के लिए प्रोबेशनरी ऑफिसर, क्लर्क, व स्पेशलिस्ट ऑफिसर के अतिरिक्त आरआरबी ऑफिसर एवं असिस्टेंट की नियुक्ति करती है। देश भर में हजारों क्षेत्रीय बैंक हैं, जिनको आरआरबी यानी रीजनल रूरल बैंक के नाम से जाना जाता है और प्रत्येक वर्ष आईबीपीएस द्वारा ऐसे तमाम बैंकों में नियुक्ति की जाती है। आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित परीक्षा के माध्यम से असिस्टेंट की नियुक्ति की जाती है। इसी प्रकार, नाबार्ड द्वारा भी विभिन्न ग्रामीण बैंकों में असिस्टेंट मैनेजर की नियुक्ति की जाती है।

परीक्षाएं इन तमाम परीक्षाओं में तीन चरणों पर चयन किया जाता है - प्रारम्भिक परीक्षा (प्रिलिमिनरी), मुख्य परीक्षा (मेन्स) एवं साक्षात्कार (इंटरव्यू)।

आपको बाजार में बैकिंग परीक्षा की तैयारी के लिए ढेरों मैटेरियल्स मिल जायेंगे, जिससे आप अपनी तैयारी की एक रणनीति बना सकती हैं। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल कर आप यह तय कर सकती हैं कि अभी आपको और कितनी तैयारियों की आवश्यकता है। ऑफिसर और क्लर्क, दोनों पदों के लिए स्नातक एक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता है, परन्तु दोनों के प्रश्नों के स्तर में बड़ा फर्क होता है।

ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर वाला स्टूडेंट्स अपियरिंग कैंडिडेट के तौर पर परीक्षा में बैठ सकता है, परन्तु इसकी व्यवस्था अवश्य कर लें कि बैंकिंग परीक्षा में साक्षात्कार तक पहुंचने से पहले ही आपके ग्रेजुएशन का फाइनल रिजल्ट हाथ में हो। 
 

Virtual Counsellor