DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ibps.in, IBPS RRB 2019: आवेदन प्रक्रिया शुरू, ये रहे Direct Link

ibps rrb 2019  8500 vacancies application link active on ibps in know how to apply online

IBPS RRB 2019 : इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिग पर्सनल यानी आईबीपीएस ने ग्रामीण बैंकों में विभिन्न पदों पर होने वाली भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में 8500 पदों पर बहाली होगी। यह बहाली 45 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप ए और बी पदों के लिए होगी। इसमें कार्यालय सहायक के 3815 पदों पर जबकि ऑफिसर स्केल -1 (असिस्टेंट मैनेजर) के 3382 पद हैं। ऑफिसर स्केल-2 (जेनरल बैंकिंग ऑफिसर) के 893 पद  हैं। आईबीपीएस(इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग प्रोफेशनल सेलेक्शन ) ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। 4 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे।  

Direct Link

IBPS Office Assistant Recruitment 2019 के लिए अप्लाई करने के लिए क्लिक करें 

IBPS Officer Scale 1 के आवेदन के लिए क्लिक करें 

IBPS Officer Scale 2 And 3 के आवेदन के लिए क्लिक करें 

ऑफिस स्केल-1 के लिए  प्री-एग्जाम ट्रेनिंग 21 से 26 जुलाई तक होगी। वहीं कार्यालय सहायक के लिए प्री-एग्जाम ट्रेनिंग 27 जुलाई से एक अगस्त 2019 तक होगी। प्रारंभिक परीक्षा ऑफिसर स्केल-1 और कार्यालय सहायक की अगस्त में ही होगी। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट ऑफिसर स्केल -1 का अगस्त, जबकि कार्यालय सहायक का  सितंबर में आएगा।

वहीं ऑफिसर के लिए मुख्य परीक्षा 22 सितंबर, जबकि कार्यालय सहायक के लिए मुख्य परीक्षा 29 सितंबर को होगी। जनवरी 2020 तक काम का औपबंधिक आवंटन हो जाएगा। इधर, आईबीपीएस ने बिहार के दोनों ग्रामीण बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक और उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के लिए भी वैकेंसी निकाली है। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक में कम से कम 150 व उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में कम  से कम 302 रिक्तियां निकाली गई हैं। 

पद नाम और रिक्तियां
ऑफिस असिस्टेंट  (बहुउद्देश्यीय) -3815
ऑफिस स्केल -1 (असिस्टेंट मैनेजर) -3382
ऑफिसर स्केल-2 (जेनरल बैंकिंग ऑफिसर)-893
ऑफिसर स्केल-2 (आईटी ऑफिसर) -76
ऑफिसर स्केल-2 (चार्टड अकाउंटेंट) -24
ऑफिसर स्केल-2 (लॉ ऑफिसर) -19
ऑफिसर स्केल-2 (ट्रेजरी मैनेजर) -11
ऑफिसर स्केल-2 (मार्केटिंग ऑफिसर) -45
ऑफिसर स्केल-2 (कृषि पदाधिकारी) -78
ऑफिसर स्केल-3 (सीनियर मैनेजर) -157

आईबीपीएस आरआरबी भर्ती के लिए आवेदन हेतु न्यूनतम योग्यता-
1. आयु सीमा-

ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) के पदों पर आवेदन करते समय अभ्यर्थी की उम्र 21 से 32 साल के बीच होनी जरूरी है।
ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर) के पदों पर आवेदन करते समय अभ्यर्थी की उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।
ऑफिस असिस्टेंट के पदों के लिए आवदेन करते वक्त आवेदनकर्ता की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी अनिवार्य है।
हालांकि एससी और एसटी वर्ग के आवेदनकर्ताओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है. इसी तरह ओबीसी को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी गई है। इसके अलावा कुछ विशिष्ट वर्ग के आवेदनकर्ताओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

2. शैक्षणिक योग्यता और अनुभव-

ऑफिस असिस्टेंट पद पर आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के पास किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। साथ ही आवेदनकर्ता को स्थानीय भाषा और कंप्यूटर में दक्ष होना भी जरूरी है। इस पद के लिए अनुभव की जरूरत नहीं है।

ऑफिसर स्केल 1 या असिस्टेंट मैनेजर पद पर आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है। इस पद के लिए भी किसी भी अनुभव की जरूरत नहीं है।
ऑफिसर स्केल 2 या जनरल बैंकिंग ऑफिसर या मैनेजर के पद पर चार्टेर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, कानून अधिकारी, ट्रेजरी मैनेजर, मार्केंटिंग ऑफिसर और एग्रीकल्चर ऑफिसर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में कार्य का अनुभव भी होना जरूरी है।

ऑफिसर स्केल 3 या सीनियर मैनेजर के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी है। साथ ही आवेदनकर्ता के पास बैंक या अन्य किसी वित्तीय संस्थान में कम से कम 5 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए।

आईबीपीएस आरआरबी 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सामान्य वर्ग के आवेदनकर्ताओं को 600 रुपए और अन्य आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा।

पटना सहित नौ शहरों में होगी परीक्षा
प्रारंभिक परीक्षा के लिए बिहार में नौ शहरों पटना, आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और समस्तीपुर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। वहीं मुख्य परीक्षा के लिए  औरंगाबाद, भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया और समस्तीपुर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। 

इन पदों पर होनी है नियुक्ति 
कार्यालय सहायक, ऑफिसर स्केल-1, कृषि अधिकारी, मार्केटिंग अधिकारी, कोष प्रबंधक, लॉ ऑफिसर, सीए, आईटी ऑफिसर, जेनरल बैंकिंग ऑफिसर और ऑफिसर स्केल-3।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IBPS RRB 2019: 8500 Vacancies Application Link Active on ibps in Know How to Apply online