DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ibps clerk exam 2018: आज से शुरू हो रहा है आईबीएस क्लर्क एग्जाम, पढ़ें टिप्स

ibps so recruitment notification out know full details here

आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा आज से शुरू हो रही है। परीक्षा 8,9,15 व 16 दिसंबर 2018 तक चलेगी। परीक्षा के जरिए लगभग डेढ़ दर्जन बैंकों के करीब 7275 पदों पर भर्तियां होनी हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सेक्शनों (इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी व रीजनिंग एबिलिटी) से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 100 होती है तथा प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है। इसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलती है।

एग्जाम सेंटर पर परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचे ताकि परीक्षा के आखिरी समय में किसी समस्या का सामना करना ना पड़े। 
सभी नोट्स और स्टडी मैटेरियल को परीक्षा से पहले अच्छे से रिवाइज कर लें। 
इस परीक्षा में गलत उत्तर दिए जाने पर एक चौथाई अंक (0.25) काटने का भी प्रावधान है। इसलिए प्रश्नों का उत्तर देते समय  सावधानी बरतें।
रीजनिंग सेक्शन के प्रश्न घुमावदार होते हैं। ये आसानी से समझ में नहीं आते। यह सेक्शन पूरी तरह से उम्मीदवारों की सोच एवं समझ पर निर्भर करता है।
न्यूमेरिकल एबिलिटी में प्रॉफिट एवं लॉस, कार्य एवं समय, दूरी, मेंसुरेशन, डेटा इंटरप्रिटेशन, रेशियो, प्रपोर्शन, परसेंटेज, नंबर सिस्टम, परम्युटेशन आदि से संबंधित प्रश्न आते हैं। 
इस सेक्शन के जरिए उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ की परख की जाती है। इसके लिए जरूरी है कि वे अपनी शब्दावली को मजबूत करें। इसमें ग्रामर पर भी विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि वोकेब्युलेरी, एंटोनिम्स, सिनोनिम्स, वाक्य प्रयोग तथा फिल इन द ब्लैंक पर भी कई प्रश्न होते हैं।इसमें चयन तीन चरणों- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार के आधार पर होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ibps clerk exam 2018: IBS Clerk Exam starting from today Read Tips check ibps in