IBPS CLERK 2018: Syllabus for bank Clerk Prelims 2018 know how to prepare - ibps.in, IBPS CLERK 2018: 7000 से ज्यादा वैकेंसी, यूं करें Prelims की तैयारी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ibps.in, IBPS CLERK 2018: 7000 से ज्यादा वैकेंसी, यूं करें Prelims की तैयारी

IBPS Clerk 2018: Recruitment Notification Out

IBPS Clerk Prelims 2018: देश की बैंकिंग व्यवस्था तेजी से सुदृढ़ता की राह पर आगे बढ़ रही है। आने वाले समय में भी सरकार बैंकों में नई जान फूंकेगी। यही कारण है कि यह सेक्टर सरपट दौड़ रहा है। इसमें समय-समय पर विभिन्न पदों पर भर्तियां हो रही हैं। इन्हीं में से एक क्लर्क का पद भी है। इस पद के लिए परीक्षा कराने की जिम्मेदारी आईबीपीएस (इंस्टीट्यूट ऑफ बैकिंग पर्सनल सेलेक्शन) पर है। इसके जरिए लगभग डेढ़ दर्जन बैंकों के करीब 7275 पदों पर भर्तियां होनी हैं। आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा दोनों ही ऑनलाइन हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्तूबर, 2018 है।

परीक्षा से जुड़ी जानकारी

इसमें चयन तीन चरणों- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार के आधार पर होता है। प्रारंभिक परीक्षा में सेक्शनों (इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी व रीजनिंग एबिलिटी) से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 100 होती है तथा प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है। इसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलती है।.

अंग्रेजी की हो जानकारी

इस सेक्शन के जरिए उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ की परख की जाती है। इसके लिए जरूरी है कि वे अपनी शब्दावली को मजबूत करें। इसमें ग्रामर पर भी विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि वोकेब्युलेरी, एंटोनिम्स, सिनोनिम्स, वाक्य प्रयोग तथा फिल इन द ब्लैंक पर भी कई प्रश्न होते हैं। इसमें एसे राइटिंग व लेटर राइटिंग का भी निरंतर अभ्यास करना आवश्यक है।.

मैथ्स का नियमित अभ्यास करें
न्यूमेरिकल एबिलिटी में प्रॉफिट एवं लॉस, कार्य एवं समय, *दूरी, मेंसुरेशन, डेटा इंटरप्रिटेशन, रेशियो, प्रपोर्शन, परसेंटेज, नंबर सिस्टम, परम्युटेशन आदि से संबंधित प्रश्न आते हैं। *कुछ प्रश्न आलेख या सारणी से भी आ सकते हैं। इनको तभी हल किया जा सकता है, जब इनके फॉर्मूले अच्छी तरह से कंठस्थ हों। .

प्रश्नों की प्रकृति को समझें
रीजनिंग सेक्शन के प्रश्न घुमावदार होते हैं। ये आसानी से समझ में नहीं आते। यह सेक्शन पूरी तरह से उम्मीदवारों की सोच एवं समझ पर निर्भर करता है। प्रश्न-पत्र आंशिक रूप से शब्दों, आकृति एवं रेखाचित्रों पर आधारित होते हैं, जिन्हें वर्बल व नॉन वर्बल की संज्ञा दी जाती है। इनको तभी हल किया जा सकता है, जब उम्मीदवार अपना दिमाग खुला रखेंगे और प्रश्नों की प्रकृति को समझेंगे।.

सोच-समझकर दें प्रश्नों के उत्तर
इस परीक्षा में गलत उत्तर दिए जाने पर एक चौथाई अंक (0.25) काटने का भी प्रावधान है। ऐसे में उम्मीदवारों को प्रश्नों का उत्तर देते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी। जो प्रश्न नहीं आ रहे हैं, उन्हें बाद में समय मिलने पर एक नजर देख लें। हो सकता है कि बचे प्रश्नों में से कुछ का जवाब मिल ही जाए। .

प्रारंभिक परीक्षा की तिथि- 8,9,15 व 16 दिसंबर 2018 है।.


अधिक जानकारी व ऑनलाइन आवेदन के लिए आईबीपीएस की वेबसाइट ibps.in विजिट करें।.

सेक्शन                    प्रश्न    अंक    समय.

इंग्लिश लैंग्वेज            30    30          -

न्यूमेरिकल एबिलिटी    35    35    -

रीजनिंग एबिलिटी        35    35    -

कुल                          100    100    01 घंटा.
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IBPS CLERK 2018: Syllabus for bank Clerk Prelims 2018 know how to prepare