ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरIB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में 797 पदों के लिए आवेदन शुरू, देखिए आवेदन शर्तें

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में 797 पदों के लिए आवेदन शुरू, देखिए आवेदन शर्तें

IB Recruitment 2023: गृह मंत्रालय, भारत सरकार के आधीन इंटेलिजेंस ब्यूरो ने जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) के 797 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लि

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में 797 पदों के लिए आवेदन शुरू, देखिए आवेदन शर्तें
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Jun 2023 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

IB Recruitment 2023: गृह मंत्रालय, भारत सरकार के आधीन इंटेलिजेंस ब्यूरो ने जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) के 797 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 जून 2023 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2023 तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखें कि तय समय से पहले ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर की प्रमुख आवेदन शर्तें, योग्यता आदि के बारे में आगे पढ़ सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आईबी की इस वैकेंसी में आवेदन करने से पहले पूरा भर्ती नोटिफिकेशन ध्यान से देख लें।

आईबी भर्ती की प्रमुख तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि - 03-06-2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि - 23-06-2023

आईबी (गृह मंत्रालय ) की चयन समिति ने ग्रुप सी व मिनिस्टीरियल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक अभ्यर्थी गृह मंत्रालय की वेबसाइट और नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस भर्ती के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए लिए अभ्यर्थी एमएचए की वेबसाइट पर जारी भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयु सीमा -
आईबी की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों की आयु 23 जून 2023 को 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी मिलेगी।

शैक्षिक योग्यता -
आईबी भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान/विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना जरूरी है। यह डिप्लोमा में इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकॉम, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस या कम्प्यूटर इंजीनियरिंग आदि में होना चाहिए।

अथवा 
अभ्यर्थियों के पास सांइस में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्प्यूटर साइंस या मैथ्स या फिजिक्स में विशेषज्ञता हो।

आवेदन शुल्क -
आवेदन शुल्क 450 रुपए और 50 रुपए परीक्षा शुल्क।

IB Recruitment Notification

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें