Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरएक महीने बाद होगी UPSC CSE Mains परीक्षा, IAS सार्थक अग्रवाल ने बताया, कैसे लिखें आंसर

एक महीने बाद होगी UPSC CSE Mains परीक्षा, IAS सार्थक अग्रवाल ने बताया, कैसे लिखें आंसर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Wed, 08 Dec 2021 03:50 PM
एक महीने बाद होगी UPSC CSE Mains परीक्षा, IAS सार्थक अग्रवाल ने बताया, कैसे लिखें आंसर

इस खबर को सुनें

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की  सिविल सर्विस एग्जामिनेशन (CSE) का दूसरा चरण यानी UPSC Mains  परीक्षा का आयोजन अगले महीने 7 जनवरी 2022 से शुरू होगा  और 16 जनवरी - 2022 तक समाप्त होगा। ये यूपीएससी परीक्षा का महत्वपूर्ण चरण है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होगा, वहीं यूपीएससी इंटरव्यू में शामिल हो सकता है।

UPSC Mains में आंसर- राइटिंग सेक्शन सबसे जरूरी सेक्शन है, जिसमें उम्मीदवार अगर सही स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करें तो अच्छे नंबर हासिल कर सकता है। जो उम्मीदवार जनवरी में होने वाली UPSC Mains परीक्षा में शामिल हो सकते हैं,  वह जानें IAS सार्थक अग्रवाल ने कैसे इस परीक्षा में सवालों को उत्तर लिखे थे। बता दें, सार्थक ने साल 2020 में यूपीएससी परीक्षा में 17वीं रैंक हासिल की थी।

- IAS सार्थक ने बताया, मेंस परीक्षा में सबसे पहले मैंने 15 अंकों के प्रश्नों को जवाब लिखा,  जिसके लिए मैंने 11 मिनट का समय तय किया था, वहीं फिर 10 अंकों के प्रश्नों के जवाब देने के लिए मेरा 7 मिनट का समय तय था। वहीं जो प्रश्न समान अंकों के थे, उनमें मैंने सबसे पहले वही किए जिन्हें मैं अच्छे से जानता था।

- उन्होंने बताया,  परीक्षा के दौरान  उत्तर का लिखते समय  अगर पॉइंट्स याद न आए तो उत्तर से जुड़ी बातें आप लिख सकते हैं। मैंने भी ऐसा ही किया। उन्होंने कहा, जगह को खाली जगह छोड़ने के बजाय जो उत्तर से जुड़ा कुछ भी आपके दिमाग में आता है, उसके साथ जगह को भरना सबसे अच्छा है।

- अपने उत्तर में शामिल किए गए कीवर्ड और डेटा को इस तरह से रेखांकित करें कि यदि कोई आपके उत्तर के इन हाइलाइट किए गए भागों को देखता है, तो वे इसका सार आसानी से समझ जाएं।

- अपने उत्तर का परिचय देते समय, इसे कुछ वाक्यों कोई डेटा या उदाहरण देकर लिखे। उन्होंने कहा, मैंने अपने सभी पॉइंट्स को विस्तार से पूरे वाक्य लिखकर समझाया है, इससे आपका उत्तर और मजबूत हो जाता है। उन्होंने कहा, सब हेडिंग से बाद 6 पॉइंट जरूरी लिखें, जिसके बाद अपने सभी उत्तरों में संक्षिप्त निष्कर्ष लिखें।

- सुनिश्चित करें आप जो भी लिख कर रहे हैं, वह सब हेडिंग से मिलना चाहिए। इसी के साथ आपको उत्तर स्पष्ट  होना चाहिए। ऐसा करने से आप एग्जामिनर को बताते हैं कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

- सार्थक ने कहा, ऐसी स्थितियों में जहां दावा स्पष्ट है, आपको सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तर्क देने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, इस साल  GS -1 पेपर में एक प्रश्न पूछा गया: “कोविड -19 महामारी ने भारत में वर्ग असमानताओं और गरीबी को तेज कर दिया।

" मैंने सोचा कि मेरी प्रतिक्रिया देना शायद नासमझी होगी, इसलिए इसके बजाय, मैंने डेटा और सबूत (evidence) के साथ दावे पर विस्तार से बताया, इन घटनाओं के पीछे कुछ कारण बताए, और इन चिंताजनक स्थितियों को उलटने के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर सुझाव दिया।

- सार्थक ने कहा, — प्रश्न को सही ढंग से और शीघ्रता से समझना सबसे महत्वपूर्ण स्किल है। इसकी प्रैक्टिस के लिए पुराने प्रश्न पत्र को पढ़ें और समझें। ‘topper answer scripts’ को पढ़कर आपको काफी मदद मिल सकती है।

 

epaper

संबंधित खबरें