DA Image
4 मार्च, 2021|11:49|IST

अगली स्टोरी

IAS, IPS, PCS, UPSSSC फ्री कोचिंग : अभ्युदय योजना की लिस्ट से फिलहाल गौतमबुद्धनगर बाहर

free coaching scheme

IAS, IPS, PCS, UPSSSC Free Coaching in UP: योगी सरकार की महत्वाकांक्षी अभ्युदय योजना से फिलहाल गौतमबुद्धनगर वंचित है। अंदाजा लगाया जा सकता है। करीब 10 दिन पहले लांच हुई अभ्युदय योजना के तहत जिले का कोई भी लाभार्थी आईएएस, पीसीएस व अन्य परीक्षाओं की कोचिंग लेने को पंजीकृत नहीं हो सका है। योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल मंडल स्तर पर ही अभ्यर्थियों को कोचिंग दी जा रही है। संभवत: इसी कारण जिले के अभ्यर्थी लाभ नहीं ले सके हैं। 

आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण जो युवा आईएएस, पीसीएस, अन्य सरकारी व निजी सेवाओं के क्षेत्र की कोचिंग नहीं ले पाते हैं। ऐसे युवाओं को इन परीक्षाओं में मौका दिलाने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना लांच की है। प्रदेश के सभी मंडल पर कोचिंग सेंटर बना दिया गया है। मेरठ मंडल में भी एक सेंटर बनाया गया है।

योजना लांच करते समय अधिकारियों ने बताया था कि योजना का लाभ पाने के लिए युवाओं को पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। उसके बाद गौतमबुद्धनगर के अभ्यर्थी मेरठ में कोचिंग का लाभ ले सकेंगे। लेकिन अब अफसरों का कहना है कि अभी तक योजना के पोर्टल पर गौतमबुद्धनगर के किसी अभ्यर्थी का नाम नहीं दिख रहा है। इसके पीछे वजह यह है कि मंडल स्तर से अभ्यर्थी ही कोचिंग का लाभ ले रहे हैं।

गौतमबुद्धनगर फिलहाल इससे बाहर है। याेजना के नोडल अफसर शैलेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि अभी तक गौतमबुद्धनगर के अभ्यर्थियों को योजना का लाभ नहीं मिला है। केवल मेरठ के अभ्यर्थी ही जुड़े हैं। भविष्य में प्रदेश सरकार की जो गाइडलाइन मिलेंगी। उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि अभ्युदय योजना का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। परीक्षा से चयनित अभ्यर्थियों को ऑफलाइन व बाकी  अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कोचिंग की निशुल्क सुविधा मिलेगी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IAS IPS PCS UPSSSC Free Coaching in UP: Gautam Buddha Nagar out of Abhudaya Scheme List for now