ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरIAF Agniveer Bharti 2024: वायुसेना ने निकाली अग्निवीर भर्ती, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

IAF Agniveer Bharti 2024: वायुसेना ने निकाली अग्निवीर भर्ती, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

IAF Agniveer Notification 2024: भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों (अग्निवीरवायु) की नई भर्ती (02/2025) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया8 जुलाई से शुरू होगी।

IAF Agniveer Bharti 2024: वायुसेना ने निकाली अग्निवीर भर्ती, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन
army agniveer bharti news
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jun 2024 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

IAF Agniveer Notification 2024: भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों (अग्निवीरवायु) की नई भर्ती (02/2025) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई 11 बजे से शुरू होकर 28 जुलाई को रात 11 बजे तक चलेगी। अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती की ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर कर सकेंगे। ऑनलाइन लिखित परीक्षा 18 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी।आपको बता दें कि आवेदन करने वाले पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152 सेमी होना अनिवार्य है। पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेमी हो। वे सीना 5 सेमी फुला सके।उम्मीदवारों के चयन में सबसे पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन होगा, इसके बाद शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और फिर मेडिकल टेस्ट होगा। इन सभी चरणों में उम्मीदवार को पास होना जरूरी है।

आयु सीमा: उम्मीदवार का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए। अगर कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार उसकी ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

 शैक्षणिक योग्यता
क. साइंस विषयों के लिए
आवेदक गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी।
या 
50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक 
या 
फिजिक्स व मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेश्नल विषयों के साथ कम 50 प्रतिशत अंकों से दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स। 

ख. साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों के लिए
किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास। अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी।

वैवाहिक स्थिति और गर्भावस्था: केवल अविवाहित उम्मीदवार ही पात्र हैं। इसके अलावा, केवल अविवाहित अग्निवीरवायु ही एयरमैन के रूप में नियमित कैडर में चयन के लिए पात्र होंगे। महिला उम्मीदवारों को चार साल की सगाई अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होने का अतिरिक्त वचन देना होगा।

 

 

Virtual Counsellor