ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरHaryana Police constable recruitment: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, 6000 कांस्टेबल की भर्ती

Haryana Police constable recruitment: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, 6000 कांस्टेबल की भर्ती

HSSC Haryana Police constable recruitment-हरियाणा पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पेपर में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य तर्क, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता, कृषि, पशुपालन, अन्य प

Haryana Police constable recruitment: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू,  6000 कांस्टेबल की भर्ती
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के बाद अब हरियाणा में भी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकली हैं। इस भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू हो रहे हैं। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उम्र सीमा और योग्यता के बारे में अच्छे से जानकारी पढ़नी चाहिए । ऑनलाइन आवेदन एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर किए जा सकेंगे, आवेदन के लिए लिंक आज से एक्टिव हो जाएगा। इन पदों के लिए सभी 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जो कम से कम 18 वर्ष का हो, आवेदन कर सकता है, अधिकतम उम्र सीमा 25 साल है। इस भर्ती में सरकार ने तीन साल की छूट दी है। इनमें कुल 6000 पदों पर भर्ती होगी, जिनमें 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आपको बता दें कि 12 फरवरी को इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ था  और अब इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो रहे हैं।

कैसे होगा सेलेक्शन
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग टेस्ट सीईटी देना होगा। इसके बाद इसमें क्वालीफाई उम्मीदवारों को शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और उसके बाद फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी के बाद क्वालीफाई उम्मीदवारों का नॉलेज टेस्ट होगा। नॉलेज टेस्ट को 94.5 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 मार्क्स अतिरिक्त मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित हैं। 

परीक्षा पैटर्न 2024
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पेपर में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य तर्क, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता, कृषि, पशुपालन, अन्य प्रासंगिक क्षेत्रों/व्यापार आदि पर 100 प्रश्न शामिल होंगे। सामान्य ज्ञान से संबंधित कम से कम 10 फीसदी प्रश्न होंगे। कंप्यूटर और हरियाणा के बारे में सामान्य ज्ञान से संबंधित कम से कम 20 फीसदीप्रश्न।
गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव अंक नहीं दिया जाएगा।

एचएसएससी कांस्टेबल वेतन 2024
रु. 21700, लेवल-3, सेल-1  

यहां पढ़ें नोटिफिकेशन

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें