HRD Minister Ramesh Pokhriyal inaugurates five Jawahar Navodaya Vidyalayas and 13 Kendriya Vidyalayas - 5 नवोदय विद्यालय और 13 केंद्रीय विद्यालयों के भवनों का हुआ उद्घाटन, जानें कहां कहां हैं ये स्कूल DA Image
21 नवंबर, 2019|10:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

5 नवोदय विद्यालय और 13 केंद्रीय विद्यालयों के भवनों का हुआ उद्घाटन, जानें कहां कहां हैं ये स्कूल

school bags

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए पांच नए जवाहर नवोदय विद्यालयों एवं एक नेशनल लीडरशिप इंस्‍टीट्यूट का उद्घाटन किया तथा नौ नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला रखी। उन्होंने केंद्रीय विद्यालयों के 13 नव नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन भी किया । 
    
इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्‍तायुक्‍त शिक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए नवोदय विद्यालयों की संख्‍या बढ़ाए जाने को महत्वपूर्ण बताया । साथ ही उम्‍मीद जताई कि नवोदय विद्यालय अपनी शिक्षा के प्रकाश से देश के हर क्षेत्र को रौशन करेंगे। 
     
उन्‍होंने कहा, '' छह नए जवाहर नवोदय विद्यालय का काम पूरा हो चुका है और जिन नए विद्यालयों की आधारशिला रखी जा चुकी है। उनके निर्माण का काम आने वाले दो वर्षों में पूरा हो जाएगा। इनके निर्माण पर कुल 417.06 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
   
केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि जेएनवी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्‍चों को गुणवत्‍तापरक आधुनिक शिक्षा प्रदान करते हैं। ऐसी शिक्षा में सामाजिक मूल्‍य, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, सामूहिक गतिविधियां और शारीरिक प्रशिक्षण शामिल है। 
      
उन्‍होंने कहा कि इन स्‍कूलों की गुणवत्‍ता इस बात में परिलक्षित होती है कि इससे पढ़कर निकले कई छात्र आज अपनी प्रतिभा के दम पर भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा मेडिकल और इंजीनियरिंग आदि के प्रतिष्ठित क्षेत्र में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। 
     
निशंक ने कहा कि पिछले वर्ष जेएनवी के करीब 4451 छात्र जेईई की मुख्‍य परीक्षा में, 966 छात्र जेईई की एडवांस परीक्षा में और 12, 654 छात्र नीट परीक्षा में सफल रहे। इसके अलावा पिछले तीन सालों में जेएनवी के 12 छात्रों को अंतरराष्‍ट्रीय विश्‍वविद्यालयों में भी दाखिला मिला।
   
इस अवसर पर स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे, नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्‍त बिस्‍वजीत कुमार सिंह, केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्‍त संतोष कुमार मल्‍ल आदि मौजूद थे । 
   
मंत्री ने कहा कि इन विद्यालयों के नए 37 स्‍थायी परिसरों में निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है और 12 नए विद्यालयों परिसरों का काम वित्‍त वर्ष 2019-20 में पूरा हो जाने की उम्‍मीद है।

आज जिन जेएनवी और नेशनल नवोदय लीडरशिप इंस्‍टीट्यूट का उद्घाटन किया गया, उसका विवरण जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

क्रम. सं.

नवोदय विद्यालय

जिला

राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश

  1.  

जेएनवी सीतापुर

सीतापुर

उत्तरप्रदेश

  1.  

जेएनवी मलकानगिरी

मल्कानगिरी

 

  1.  

जेएनवी नवासरी

नवासरी

गुजरात

  1.  

जेएनवी डांग

डांग

गुजरात

  1.  

जेएनवी काशीराम नगर

कासगंज

उत्‍तर प्रदेश

  1.  

नवोदय लीडरशिप इंस्‍टीट्यूट (एनएलआई) पुरी

पुरी

ओडिशा

 

 

9 जेएनवी की आधारशिला रखी गयी

1. जेएनवी सेफईजाला, त्रिपुरा । इसे 2017 में बनाया गया था। फिलहाल यह अस्‍थायी परिसर में चल रहा है। यह  3.71 लाख आबादी वाले क्षेत्र में  है। इसका स्‍थायी परिसर 2021 तक पूरा हो जाने की उम्‍मीद है। इसके पहले चरण के निर्माण में 43.17 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 

2. जेएनवी, दक्षिणी त्रिपुरा की स्‍थापना भी 2017 मे की गई थी। ये स्‍कूल फिलहाल बेलोनिया के अस्‍थायी परिसर मे चल रहा है। इसका स्‍थायी परिसर 2020 तक बन जाने की उम्‍मीद है। पहले चरण के निर्माण में 41.76 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

3. जेएनवी दक्षिणी खासी हिल्‍स के लिए वित्‍त वर्ष 2017-18 में अनुमति दी गई थी। इसका स्‍थायी परिसर मावलांगवीर में बनाया जा रहा है। इस पर शुरुआती चरण में 47.53 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।  

4. जेएनवी जलपाईगुड़ी 2014 में बनाया गया था। इसके स्‍थायी परिसर पर शुरुआती चरण में 30.76 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

5. जेएनवी कलबुर्गी 2017 में खोला गया था इसका स्‍थायी परिसर फर्ताबाद में बन रहा है। जिस पर 28.08 करोड़ रुपए की शुरुआती लागत आएगी।.

6. जेएनवी कोलार 2017 में खुला था। इसका स्‍थायी परिसर कोलार जिला मुख्‍यालय से 14 किलोमीटर दूर है जिसके निर्माण में शुरुआती खर्च 29.68 करोड़ रुपए आएगा।

 7. जेएनवी खूंटी भी 2017 में खुला था। इसका स्‍थायी परिसर 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा। शुरुआती चरण में इस पर 23.63 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

8. जेएनवी, गरियाबंद, छत्‍तीसगढ़ 2017-18 में खुला था। इसका स्‍थायी परिसर चुरा तहसील के पंडुका मे बनाया जा रहा है। इस पर शुरुआती चरण में 34.43 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

9. जेएनवी बदांयू 2017 में खुला था। इसका स्‍थायी परिसर 2020 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्‍मीद है। इसपर शुरुआती चरण में 30.93 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:HRD Minister Ramesh Pokhriyal inaugurates five Jawahar Navodaya Vidyalayas and 13 Kendriya Vidyalayas