ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरHPSC HCS Jobs : हरियाणा लोक सेवा आयोग में विभिन्न पदों पर भर्ती, 1 दिसंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

HPSC HCS Jobs : हरियाणा लोक सेवा आयोग में विभिन्न पदों पर भर्ती, 1 दिसंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

HPSC HCS : आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

HPSC HCS Jobs : हरियाणा लोक सेवा आयोग में विभिन्न पदों पर भर्ती, 1 दिसंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

HPSC HCS : हरियाणा लोक सेवा आयोग ने एचएससी  और अन्य संबद्ध सेवाओं में भर्ती के के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी, 2024 को आयोजित की जाएगी। मुख्य लिखित परीक्षा का आयोजव 30 और 31 मार्च, 2024 को किया जा सकता है।

एचपीएससी एचसीएस भर्ती 2023 : इस भर्ती अभियान के तहत 121 पदों को भरा जाएगा।

पदों का विवरण
एचसीएस : 03
डीएसपी: 06
ईटीओ: 08
डीएफएससी: 02
एआरसीएस: 01
एईटीओ: 19
बीडीपीओ: 37
टीएम: 04
डीएफएसओ: 01
एईओ: 12
'ए' क्लास नायब तहसीलदार: 28

शैक्षणिक योग्यता : जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में ग्रेजुशन की डिग्री ली हो वह इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा : उम्मीदवारों को न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 42 साल होनी चाहिए।

एचपीएससी एचसीएस 2023 भर्ती आवेदन शुल्क: हरियाणा के पूर्व सैनिकों (डीईएसएम) के आश्रित पुत्र सहित सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए और क्रीमी लेयर से संबंधित पिछड़े वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों और सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए और अन्य राज्यों की सभी आरक्षित श्रेणियां के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये आवेदन शुल्क है।

केवल हरियाणा के ईएसएम की महिला आश्रितों सहित सामान्य श्रेणी की सभी महिला उम्मीदवारों और अन्य राज्यों की सामान्य और सभी आरक्षित श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है।

केवल हरियाणा के सभी विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों (कम से कम 40% विकलांगता के साथ) के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे वह आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग ने उम्मीदवारों को बताया है कि कोई भी एडमिट कार्ड डाक की ओर से नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां अधिसूचना देख सकते हैं।  notification here.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें