HPBOSE Results 2020 live: हिमाचल बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी, यहां चेक करें नतीजे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Last Modified: Thu, Jun 18 2020. 12:44 IST
offline

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने12वीं क्लास के नतीजे जारी कर दिए हैं। नतीजे hpbose.org पर जारी किए गए। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी वो hpbose.org से नतीजे चेक कर सकते हैं। 

स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के जरिए नतीजे चेक कर सकेंगे।  स्टूडेंट्स भविष्य के लिए वेबसाइट से ई मार्क्सशीट डाउनलोड कर सकते हैं।  पिछले साल की बात करें तो 2019 में 62.01 फीसदी बच्चे पास हुए थे, वहीं 2018 में 70.18 फीसदी बच्चे पास हुए थे। 

हिमाचल बोर्ड  12वीं परीक्षा के नतीजे  www.livehindustan.com पर चेक कर सकते हैं। 

2019 में अश्मिता शर्मा ने आर्ट्स में टॉप किया था, वहीं कॉमर्स में प्रिटी बिरसांता, साइंस में अनिल शर्मा ने टॉप किया था।

 इस परीक्षा में कम से कम 33 फीसदी अंक लाने वाले स्टूडेंट्स ही पास होंगे। आपको बता दें कि 12वीं में 86000 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इनमें 43410 लड़के और 42,898 स्टूडेंट्स लड़कियां थीं। 

हाल ही में हिमाचल बोर्ड ने 10वीं के नतीजे 9 जून को जारी कर दिए हैं। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने परीक्षा में पूछे गए गलत प्रश्नों के लिए छात्रों को ग्रेस मार्क देने का फैसला किया था। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने बताया कि 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा प्रश्नपत्र में जो प्रश्न गलत तरीके से पूछे गए या उनके सही ऑप्शन नहीं थे,  ऐसे प्रश्नों के लिए छात्रों को ग्रेस मार्क प्रदान किए जाएंगे।

एक अन्य नोटिस में एचपीबीओएसई ने बताया था कि 12वीं परीक्षा के बॉयोलॉजी, बिजनेस स्टडी, अकाउंटेंसी और केमिस्ट्री के प्रश्नपत्रों में कुछ गलत सवाल पूछे गए थे जिनके लिए छात्रों को ग्रेस मार्क दिए जाएंगे। आगे ग्रेस मार्क्स से संबंधित नोटिफिकेशन का लिंक देख सकते हैं।

हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें