DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Success Tips: दुरुस्त रखें सॉफ्ट स्किल्स, ऑफिस में मिलेगी तरक्की

pgt tgt interview

अक्सर देखा गया है कि सॉफ्ट स्किल्स की कमी बाकी कुशलताओं पर भारी पड़ती है। प्रतिभा होने के बावजूद लोग अपने पेशेवर जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ पाते। आपमें प्रतिभा है, काम समय पर करते हैं, अपने क्षेत्र का अच्छा ज्ञान भी है, पर सॉफ्ट स्किल्स की कमी है तो इससे आपकी तरक्की की गति प्रभावित होगी। आपके पास सारी जरूरी योग्यताएं हैं, फिर भी आप किसी भी साक्षात्कार में उत्तीर्ण नहीं हो पाते! आपकी गिनती संस्थान के तकनीक में कुशल व्यक्तियों में होती है, पर इससे आपको लोकप्रियता के अलावा कोई अन्य लाभ नहीं हो पाया। आपमें सारी कुशलताएं हैं, लेकिन आप करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहे है, तो जरा सोचिए कि आपसे गलती कहां हो रही है।

1. विशेषज्ञों की मानें तो सॉफ्ट स्किल्स, जैसे बातचीत में कुशल होना, सुनने की कला, शिष्टता, परेशानियों से सफलतापूर्वक बाहर निकलने की क्षमता, भाषा की अच्छी जानकारी आदि में माहिर होना उतना ही जरूरी है, जितना कि आपके करियर के क्षेत्र में आपका कुशल होना। कैसे दूर करें इस कमी को, आइए जानें।

2. अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाएं।
बात करते समय अपना लहजा सामान्य रखें। बहुत ऊंची या बहुत धीमी आवाज में की गई बातों का भाव बदल जाता है। आपकी कही गई बातों का महत्व भी कम हो जाता है। इसलिए अपनी बातें स्पष्ट रूप से कहें। घुमा-फिरा कर या आक्रामक तरीके से बात करना अनौपचारिक माना जाता है। 

3. डेस्क पर बैठे-बैठे फोन पर लंबी बातचीत करने से बचें। अगर बात करना जरूरी हो तो वॉट्सएप या ईमेल पर करें।

4. खाली समय में आप अपनी टीम को जोक्स सुना सकते हैं, पर हां वे जोक्स किसी की राजनैतिक, लैंगिक या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले नहीं होने चाहिए। 

6. काम में आ रही समस्या को हल करने में सक्रियता दिखाएं। आपका ध्यान सहकर्मी को दोष देने की बजाय समस्या को हल करने में होना चाहिए। अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लेना सीखें। साथ ही स्थिति कितनी भी खराब हो, आपकी बातों और व्यवहार में विनम्रता झलकनी चाहिए। 

7. दफ्तर आने के बाद सीनियर, समकक्ष या जूनियर कर्मचारी में से किसी की उपस्थिति को नजरअंदाज न करें। अभिवादन जरूर करें। साथ ही उनसे सीखने को तत्पर रहें।

8. दफ्तर के संसाधनों का इस्तेमाल विवेकपूर्ण तरीके से करें। जहां तक हो सके, संसाधनों को दोबारा इस्तेमाल करें। पुराने प्रिंट किए हुए कागज के पीछे नोट्स बना सकते हैं। यह पर्यावरण के प्रति आपकी सजगता को दर्शाता है। दफ्तर छोड़ने से पहले अपने कंप्यूटर को पूरी तरह बंद जरूर करें।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:how to get success in career and office read 8 tips