ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरऑफिस और पर्सनल लाइफ में खुश रहने और बैलेंस बनाने के 5 Tips

ऑफिस और पर्सनल लाइफ में खुश रहने और बैलेंस बनाने के 5 Tips

कार्यक्षेत्र में आगे बने रहने के चलते हम खुद पर अतिरिक्त दबाव डालते जाते हैं। कई तरह की शारीरिक व मानसिक परेशानियों से घिरते जाते हैं। दफ्तर में ऊर्जा का सही स्तर पाने के लिए निजी जिंदगी में अपनी...

ऑफिस और पर्सनल लाइफ में खुश रहने और बैलेंस बनाने के 5 Tips
तेजस्विनी सिंहThu, 15 Nov 2018 11:41 AM
ऐप पर पढ़ें

कार्यक्षेत्र में आगे बने रहने के चलते हम खुद पर अतिरिक्त दबाव डालते जाते हैं। कई तरह की शारीरिक व मानसिक परेशानियों से घिरते जाते हैं। दफ्तर में ऊर्जा का सही स्तर पाने के लिए निजी जिंदगी में अपनी रुचियों को जगाए रखिए

आजकल कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश में हम एक मशीन की तरह बनते जा रहे हैं। एक समय के बाद खुद के प्रति यह रवैया हमारे व्यक्तित्व को दबाता चला जाता है। इसका नकारात्मक असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। जरूरी है कि दफ्तर के कामों के अलावा खुद के लिए भी समय निकालें। अपना समय अपनी रुचियों को निखारने व दूसरे तरह के काम को दें, ताकि जीवन में विविधता का रस बना रहे। 

1. बनाएं खुशनुमा माहौल
दफ्तर में हमेशा एक-जैसा रवैया न बनाए रखें। साथी कर्मचारियों के साथ गर्मजोशी से बात करें। अगर आप टीम लीडर हैं तो आपको अपनी टीम के साथ मित्रतापूर्ण रवैया भी अपनाना चाहिए। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके काम करने की क्षमता पर पड़ेगा। इससे दफ्तर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा और आपकी टीम भी मन लगा कर काम कर पाएगी।

2. सैर से होगा तनाव दूर
रोजाना दफ्तर के बाद बचे समय में सिर्फ काम के विषय में ना सोचें। कभी-कभार अपने आसपास की रोचक जगहों की सैर पर जाएं। इससे दिन भर का तनाव मिनटों में दूर हो जाएगा और आप अगले दिन नए उत्साह के साथ काम पर लौटेंगे।

अब लौट आइए सेहत की ओर, दूर करें त्योहारों की थकान, अपनाएं ये Tips

3. रोमांचक यात्राएं भी करें
साल में एक-दो बार रोमांचक यात्राओं की योजना बना सकते हैं। इससे आपमें नया उत्साह पैदा होगा और व्यक्तिव में निखार आएगा। नई ऊर्जा के साथ दफ्तर के कामों को ज्यादा रचनात्मकता के साथ करेंगे।

4. रुचियों को भी निखारें
पेंटिंग, डांसिंग जैसे अपने किसी शौक को समय दें। इससे आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। इससे आप अपने व्यक्तित्व को विस्तार दे पाएंगे।

5. प्रतियोगिताओं में भाग लें 
नई डिग्री या स्किल हासिल करने के साथ ही दूसरे पहलुओं पर भी ध्यान दें। अपनी रुचि के अनुरूप अपने आसपास होने वाली तमाम प्रतियोगिताओं में भाग लें। आपके अंदर मौजूद दूसरी खूबियां निखर के सामने आएंगी व आप अपनी कमियां भी जान पाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें