ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरनौकरी के साथ कर रहे हैं UPSC की तैयारी, तो जान लीजिए पढ़ाई के लिए सुबह कितने बजे उठना चाहिए, IFS अधिकारी ने शेयर किए टिप्स

नौकरी के साथ कर रहे हैं UPSC की तैयारी, तो जान लीजिए पढ़ाई के लिए सुबह कितने बजे उठना चाहिए, IFS अधिकारी ने शेयर किए टिप्स

अगर आप फुलटाइम नौकरी कर रहे हैं तो जान लीजिए कैसे यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं। IFS अधिकारी ने बताया कि नौकरी के दौरान यूपीएससी की तैयारी के लिए कितने बजे उठकर पढ़ना सही है। यहां जानें विस्तार से।

नौकरी के साथ कर रहे हैं UPSC की तैयारी, तो जान लीजिए पढ़ाई के लिए सुबह कितने बजे उठना चाहिए, IFS अधिकारी ने शेयर किए टिप्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Exam Tips 2024: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना अपने आप में एक चुनौती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन रात एक करने पड़ते हैं। वहीं जो उम्मीदवार इस बेहद कठिन, तीन-चरणीय प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, वह मानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्हें हर दिन घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है। वहीं कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं।

आज हम आपको ऐसे इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) अधिकारी हिमांशु त्यागी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए कुछ जरूरी टिप्स शेयर किए हैं। जो उनकी इस परीक्षा को पास करने में मदद करेंगे।

IFS अधिकारी हिमांशु त्यागी ने एक्स पर शेयर करते हुए बताया कि कैसे उन्होंने फुलटाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की।

उन्होंने बताया,  मैं हर दिन नौकरी पर जाता था और जानता था कि यूपीएससी की तैयारी के लिए वक्त भी निकालना है। ऐसे में मैं सुबह 3.30 बजे उठता था और ऑफिस के लिए निकलने से पहले  चार घंटे पढ़ाई किया करता था।

इसी के साथ ऑफिसर के दौरान काम के बीच छोटे-छोटे ब्रेक में वह मोबाइल की मदद से पढ़ाई कर लिया करते थे। उन्होंने अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर भी यूपीएससी के लिए स्टडी मैटेरियल डाउनलोड कर लिया था।

हिमांशु  ऑफिस आने- जाने के समय का भी उपयोग किया करते थे। इस दौरान वह यूपीएससी  के लिए पढ़ाई किया करते थे। ऑफिस के बाद त्यागी फिर हर दिन 30 मिनट पढ़ाई करते थे और वीकेंड पर वह 10 घंटे पढ़ाई किया करते थे।

आईएफएस अधिकारी ने बताया कि अगर आप यूपीएससी क्लियर करना चाहते हैं तो कम से कम एक दो साल की पढ़ाई जरूरी है। उन्होंने लिखा, "जब आप अपने लिए कठिन लक्ष्य रखते हैं तो आप समय बर्बाद नहीं कर सकते।"

एक अलग ट्वीट में उन्होंने तैयारी के दौरान पर्याप्त नींद लेने के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने लिखा, लगातार पढ़ाई करने से इंसान मानसिक रूप से थक जाता है। ऐसे में अगर आप अच्छी नींद लें तो इससे दिमाग को नई ऊर्जा मिलती है। ऐसे में किसी भी हाल में नींद से समझौता न करें। त्यागी ने आगे कहा कि अगर कोई यूपीएससी की तैयारी कर रहा है तो 6 से 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें