ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरहाईस्कूल शिक्षक जानेंगे बिहार का इतिहास, होगा विशेष प्रशिक्षण

हाईस्कूल शिक्षक जानेंगे बिहार का इतिहास, होगा विशेष प्रशिक्षण

बिहार के 9360 सरकारी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को बिहार के इतिहास की विशेष जानकारी दी जाएगी। खासतौर से इतिहास विषय के शिक्षकों के लिए यह विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।

हाईस्कूल शिक्षक जानेंगे बिहार का इतिहास, होगा विशेष प्रशिक्षण
Alakha Singhहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSat, 06 Aug 2022 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के 9360 सरकारी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को बिहार के इतिहास की विशेष जानकारी दी जाएगी। खासतौर से इतिहास विषय के शिक्षकों के लिए यह विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री के सलाहकार तथा बिहार संग्रहालय के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग और बिहार संग्रहालय संयुक्त रूप से यह प्रशिक्षण आयोजित करेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के साथ बातचीत चल रही है। जल्द ही इसपर निर्णय लिया जाएगा।

शनिवार को कला संस्कृति सचिव वंदना प्रेयसी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि बिहार समेत भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास, कला और संस्कृति के वृहद संग्रह के केन्द्र बिहार म्यूजियम को लकोपयोगी बनाने और इसे आम आदमी से जोड़ने की पहल के तहत कई कार्य किये जा रहे हैं। शिक्षकों का प्रशिक्षण भी इसी की एक कड़ी होगा। इसके लिए एक विशेष प्रशिक्षण सामग्री विकसित की जाएगी। तीन दिनों की ट्रेनिंग इस मायने में महत्वपूर्ण होगी ताकि हाईस्कूल शिक्षक राज्य के इतिहास को बेहतर तरीके से जान सकें, तभी वे बच्चों तक ये जानकारी पहुंचा सकेंगे। सचिव ने कहा कि बिहार संग्रहालय कला प्रेमियों के साथ ही प्रशिक्षणार्थियों के लिए भी एक बड़े केन्द्र के रूप में स्थापित हो रहा है। हाल ही तीन-तीन माह के दो कोर्स आनलाइन कराए गये हैं, जिसमें देशभर के 150 लोग शामिल हुए थे। 

Virtual Counsellor