ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरHigh Paying Jobs: ये हैं हाई सैलरी वाली नौकरियां, यहां देखें ऑप्शन

High Paying Jobs: ये हैं हाई सैलरी वाली नौकरियां, यहां देखें ऑप्शन

High Paying Jobs: अगर आप एक ऐसे सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं, जहां मोटी सैलरी मिले, तो हम आपके लिए ऐसी 4 हाई पेइंग जॉब्स का ऑफर लेकर आए हैं, जहां आपको लाखों रुपये में सैलरी मिलेगी।

High Paying Jobs: ये हैं हाई सैलरी वाली नौकरियां, यहां देखें ऑप्शन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

High Paying Jobs: ज्यादातर युवा ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने करियर में आगे बढ़ने और अच्छी नौकरी पाने की उम्मीद करते हैं। इसलिए कई छात्र या तो सिविल सर्विस परीक्षा, पोस्ट ग्रेजुएशन की तैयारी शुरू कर देते हैं या फिर प्राइवेट कंपनी में नौकरी का विकल्प चुनते हैं। यहां आज हम आपके सामने ऐसी नौकरियों का ऑप्शन लेकर आए हैं, जहां हाई सैलरी ऑफर की जाती है।

1- पायलट

पिछले कुछ वर्षों में, एविएशन सेक्टर में भारी वृद्धि देखी गई है और यह सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक बन गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, पिछले साल कई एयरलाइंस ने अपने अनुभवी पायलटों को सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी दी थी। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक कमर्शियल और मिलिट्री पायलट की शुरुआती सैलरी 9 लाख रुपये है। एक्सपीरियंस बढ़ने पर सैलरी 70 लाख रुपये तक जा सकती है। जो छात्र पायलट बनना चाहते हैं, उनके पास कक्षा 12वीं में मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री होनी चाहिए।

2- बिजनेस एनालिस्ट

बिजनेस एनालिस्ट, रिलेशनशिप मैनेजर, फाइनेंशियल एनालिस्ट और रिस्क मैनेजर के पदों पर करियर ग्रोथ के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी ऑफर की जाती है। इस सेक्टर में सैलरी की शुरुआत 6 लाख रुपये सालाना से की जा सकती है। एक्सपीरियंस बढ़ने पर सैलरी 34 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

बिजनेस एनालिस्ट के पदों पर नौकरी हासिल करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फाइनेंस में ग्रेजुएशन की डिग्री  ली हो। उन्हें बैंकिंग ऑपरेशन, शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड एंड सेल्स के विषयों का जानकार भी होना चाहिए। इनमें उम्मीदवार  मास्टर्स या डिप्लोमा कर सकते हैं।

3- AI/ML इंजीनियर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के सेक्टर में 8 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार 45 लाख रुपये तक कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। पिछले साल, नेटफ्लिक्स का एक नौकरी का प्रपोजल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें प्रोडक्ट मैनेजमेंट के पद के लिए  2.5 करोड़ रुपये से 7.5 करोड़ रुपये तक की सैलरी ऑफर की गई थी। इस सेक्टर में करियर बनाने के लिए उम्मीदवारों के पास बीटेक की डिग्री और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेषज्ञता होनी चाहिए।

4- सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की सैलरी सालाना 32 लाख रुपये तक की सैलरी मिल सकती है। बता दें, सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की मांग मार्केट में बहुत ज्यादा है। इस सेक्टर में करियर बनाने के लिए उम्मीदवार के पास कंप्यूटर साइंस या संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

 

Virtual Counsellor