DA Image
30 जून, 2020|3:19|IST

अगली स्टोरी

BSEH हरियाणा बोर्ड 10वीं साइंस की परीक्षा कराने पर हाईकोर्ट का स्टे, अगली सुनवाई 6 जुलाई को

bseh 10th result postponed

BSEH 10th Science Exam : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हरियाणा बोर्ड ने 11वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम चुनने वाले 10वीं के छात्रों का साइंस का पेपर कराने का फैसल किया था जिस पर हाईकोर्ट ने सोमवार को स्टे लगा दिया। 

हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों की सोसाइटी एनआईएसए एजुकेशन की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस मंजरी नेहरू कौल प्रसाद की हाईकोर्ट बेंच ने यह आदेश दिया।

सोसाइटी ने हरियाणा बोर्ड की ओर से जारी किए गए विभिन्न दिशा निर्देशों को अदालत में चुनौती दी जिसमें कहा गया है कि जिन छात्रों को 11वीं में साइंस स्ट्रीम लेना है उन्हें साइंस का पेपर देना अनिवार्य है। बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिए थे कि ऐसे छात्रों का विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर 17 जून तक सब्मिट करा दें। ऐसा करने में यदि स्कूल फेल होता है तो छात्र का रिजल्ट/रिपोर्ट जीरो मानी जाएगी।

स्कूलों ने अदालत को बताया कि सरकार का यह फैसला प्रकृति से भेदभावपूर्ण है। जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी से हाहाकार मचा है ऐसे में साइंस चुनने वाले छात्रों को जबरन साइंस परीक्षा बैठाया जा रहा है।

अदालत को बताया गया कि कोरोना संकट के कारण छात्रों के अवरेज अंकों के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाना प्रस्‍तावित है। ज्यादातर छात्रों ने 11वीं में एडमिशन भी करा लिया है ऐसे में अब हरियाणा बोर्ड परीक्षा कराने की योजना बना रहा है।

स्कूलों की ओर से यह भी कहा गया कि उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से 23 जून को एक नोटिस जारी किया गया है जिसमें विश्वविद्यालय व कॉलेजों के छात्रों को परीक्षा नहीं देनी बल्कि उन्हें प्रमोट किया जाएगा। इसलिए स्कूलों के लिए भी ऐसी व्यवस्‍था की जानी चाहिए।


हाईकोर्ट ने 10वीं साइंस की परीक्षा कराने के फैसले पर स्टे लगाते हुए हरियाणा बोर्ड और सरकार से 6 जुलाई तक जवाब देने को कहा है। अगले आदेश तक हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा पर स्टे लागू रहेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:High court stays BSEH haryana board 10th Science exam next hearing on July 6