ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरक्यों स्थगित हुई नीट पीजी परीक्षा, एनबीई ने उम्मीदवारों को जारी की यह चेतावनी

क्यों स्थगित हुई नीट पीजी परीक्षा, एनबीई ने उम्मीदवारों को जारी की यह चेतावनी

NEET PG परीक्षा को हेल्थ मिनिस्ट्री ने पोस्टपोन किया। सोशल मीडिया पर चारों को कुछ लोग गुमराह कर रहे थे।देश में तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की पारदर्शिता के आरोपों को ध्यान में रखते हुए अहम फैसला लिया गया

क्यों स्थगित हुई नीट पीजी परीक्षा,  एनबीई ने उम्मीदवारों को जारी की यह  चेतावनी
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 10:49 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG परीक्षा को लेकर देश में चल रहे हंगामे के बीच हेल्थ मिनिस्ट्री ने NEET PG परीक्षा को स्थगित कर दिया है। मिनिस्ट्री ने यह बड़ा फैसला परीक्षाओं में नकल और धांधली के आरोपों को ध्यान में रखते हुए लिया है। 

22 जून को हेल्थ मिनिस्ट्री ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) को पोस्टपोन कर दिया है। यह अहम फैसला NEET UG परीक्षा पर लगे आरोपों को देखते हुए लिया गया है। मिनिस्ट्री ने कहा कि हम NEET PG परीक्षा की प्रक्रिया की मजबूती को फिर से टेस्ट करेंगे। 

NEET PG परीक्षा के पोस्टपोन होने से एक दिन पहले 21 जून को नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस ने बताया कि परीक्षा से कुछ दिनों पहले हमारे अधिकारियों को यह जानकारी मिली कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग NEET PG परीक्षा के छात्रों को गलत जानकारी देकर गुमराह कर रहे हैं। बोर्ड ने कहा कि ये लोग छात्रों  को रुपये लेकर प्रश्न पत्र देंगे। 

बोर्ड ने ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करा दी है। इन लोगों पर छात्रों को गुमराह और उनके साथ फ्रॉड करने के आरोप लगाए गए हैं। छात्रों को सलाह दी गई है कि वे ऐसे किसी भी प्रकार की एक्टिविटी और लोगों के संपर्क में न आए। यदि छात्र ऐसी किसी भी एक्टिविटी में शामिल पाए गए, तो उनके लिए आगे जाकर परेशानी हो सकती है। 

अभी तक NBEMS और हेल्थ मिनिस्ट्री ने NEET PG परीक्षा को पोस्टपोन करने का कारण पेपर लीक नहीं बताया है। मिनिस्ट्री ने यह कहा है कि NEET PG को पोस्टपोन करने का कारण देश की तमाम परीक्षाओं पर पारदर्शिता के आरोपों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। 

UGC NET परीक्षा को भी पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दिया गया है। अब इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। अन्य प्रतियोगी परीक्षा CSIR- NET को भी लॉजिस्टिक कारणों और अन्य कारणों की वजह से रद्द कर दिया गया है। 

Virtual Counsellor