DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

HBSE Result 2019: राजमिस्त्री के बेटे ने किया हरियाणा बोर्ड 12वीं में टॉप, सरकारी स्कूल से की पढ़ाई

hbse 12th results 2019

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च-2019 में संचालित की गई सीनियर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। बोर्ड परिसर में आयोजित संवादाता सम्मेलन में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि परीक्षा में 74.48 फीसदी विद्यार्थी उतीर्ण हुए। इस साल 12वीं की परीक्षाओं में विज्ञान संकाय के दीपक ने 500 में से 497 अंकों के साथ टॉप किया। उन्होंने बवानीखेड़ा के सरकारी स्कूल से पढ़ाई की और पूरे राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया। दीपक बेहद की गरीब परिवार से हैं, उनके पिता राजमिस्त्री हैं।

HBSE 12th Result 2019: हरियाणा बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी, Direct Link से करें चेक

फोन पर हुई बातचीत में दीपक की बहन ने बताया कि दीपक ने सेल्फ स्टडी पर ज्यादा ध्यान दिया। साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बनाए रखी और यहां तक की दीपक मोबाइल भी नहीं रखते। दीपक की 5 बहनें हैं, जिनमें से चार बड़ी और एक छोटी बहन है। दीपक की मां गृहिणी है और पिता राजमिस्त्री का कार्य करते हैं। आपको बता दें कि परीक्षा में 82 प्रतिशत लड़कियां और 68 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। परीक्षा परिणाम में लड़कियों की पास का प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 14.47 प्रतिशत अधिक है और सीनियर सेकेंडरी स्वयंपाठी का परीक्षा परिणाम 57.61 प्रतिशत रहा। दीपक ने अंग्रेजी विषय में 99 अंक, फिजिक्स में 100 अंक, केमेस्ट्री में 100 अंक, संस्कृत में 100 अंक, गणित में 98 अंक हासिल किए।

                      12

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस बार बारहवीं कक्षा में कुल एक लाख 91 हजार 527 छात्रों ने परीक्षा दी थी। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम बुधवार दोपहर से बोर्ड की वेबसाईट पर अपलोड कर दिया गया है, जिसे परीक्षार्थी देख सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी मोबाईल एप्प पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं। अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिनों तक परीक्षार्थी पुन: मूल्यांकन के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

HBSE 12th Result 2019: हरियाणा बोर्ड 12वीं रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने लड़कों को बुरी तरह पछाड़ा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:HBSE 12th Result 2019: deepak son of rajmistri topped the haryana board inter examination 2019 read his interview