DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

HBSE 12th results 2018: हरियाणा बोर्ड में बेटियों ने बाजी मारी, 15.28 ज्यादा रहा पास प्रतिशत

haryana topper

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मार्च 2018 में हुई 12वीं की परीक्षा के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए। इसमें 63.84 फीसदी छात्र पास हुए। परीक्षा में पास
होने वाले छात्रों में लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने बाजी मारी है। एक ऐसा राज्य जहां बेटियों की सामाजिक स्थिति अच्छी नहीं है, वहां लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के मुकाबले अधिक होना बड़ी और काबिल ए गौर बात है।

बोर्ड का रिजल्ट अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह और बोर्ड सचिव धीरेंद्र खड़गटा ने जारी किया। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा में 72.38 फीसदी लड़कियां पांस हुईं, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 57.10 रहा। इस साल लड़कों की तुलना में 15.28 फीसदी अधिक लड़कियां पास हुई हैं। 

खास बात यह रही कि कला संकाय की टॉप 3 टॉपर लड़कियां गुरमीत, निशू और अन्नू हैं। इसी तरह कॉमर्स की टॉपर मोनिका तो हैं ही, टॉप 10 में उनके अलावा दो और लड़कियां मानसी गोयल और अदिति हैं। साइंस में दूसरे और तीसरे नंबर क्रमश: हिना और स्वीटी रही हैं। 

ओवरऑल (तीनों स्ट्रीम) में हिसार के नवीन और हिना ने टॉप किया है। नवीन और हिना दोनों ही साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी हैं। नवीन और हिना दोनों के ही 491 मार्क्स हैं। दूसरे स्थान पर महेन्द्रगण की स्वीटी और जिंद की गुरमीत रही। साइंस स्ट्रीम की स्वीटी और आर्ट्स की गुरमीत दोनों के 489 मार्क्स आए हैं। तीसरे स्थान पर जिंद की आर्ट्स स्ट्रीम की स्टूडेंट निशू रही है जिसके 488 मार्क्स आए हैं।

बोर्ड सचिव ने बताया कि इस साल ग्रामीण तबके के विद्यार्थी नतीजों पर हावी रहे। ग्रामीण तबकों से 64.75 फीसदी छात्र पास हुए, वहीं शहरी इलाकों का पास प्रतिशत 62.04 प्रतिशत रहा। इस साल सरकारी स्कूलों के 63.62 फीसदी छात्रों की तुलना में निजी स्कूलों के 64.06 फीसदी विद्यार्थी अव्वल रहे। 
छात्र परिणाम को शाम 5 बजे के बाद बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर देख सकते हैं। साथ ही बोर्ड के मोबाइल एप पर भी नतीजे देखे जा सकते हैं।

HBSE 12th results 2018: आज जारी हुए हरियाणा बोर्ड 12वीं के नतीजे, चेक कर सकेंगे, www.bseh.org.in पर रिजल्ट

HBSE 12th results 2018: नंबर से नहीं हैं खुश तो 20 दिन तक दुबारा कराएं मूल्यांकन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:HBSE 12th Result 2018 Girls top in class 12th Haryana board results