DA Image
11 अक्तूबर, 2020|1:28|IST

अगली स्टोरी

हरियाणा: महिला आईटीआई में दो ट्रेड बंद की

iti admission

हरियाणा के इकलौते सेक्टर-14 राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दो वर्ष पूर्व शुरू की गई स्पा थेरेपी ट्रेड प्रशिक्षक न मिलने की वजह से बंद हो गई है। इस ट्रेड के प्रति छात्राओं का भी कम रुझान देखते हुए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने इस ट्रेड को इस साल बंद कर दिया है। इसके अलावा विभाग ने फाइनेंस एक्जिक्यूटिव ट्रेड को भी बंद कर दिया है। इसके प्रति भी छात्राओं की खास रुचि देखने को नहीं मिली थी। जिसके चलते विभाग ने 2020-21 के सत्र में इन दोनों ट्रेड में दाखिले नहीं करने का फैसला लिया है।

स्पा थेरेपी ट्रेड की शुरूआत प्रदेशभर में गुरुग्राम के सेक्टर-14 महिला आाईटीआई से ही हुई थी। व्यवसाय के तौर पर उबरती इस ट्रेड को कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने सत्र 2018-19 में लांच किया था। ये ट्रेड 2019-20 सत्र तक करीब दो साल चली, लेकिन इसके प्रति छात्राओं का ज्यादा रुझान नहीं देखने को मिला। वहीं दूसरी ओर इस व्यवसाए का प्रशिक्षण देने के लिए संस्थान को नियमित प्रशिक्षक भी नहीं मिल पा रहा था। गेस्ट प्रशिक्षण को रखकर संस्थान में छात्राओं को इस व्यवसाय के बारे में पढ़ाया जा रहा था। इसे लेकर हो रही मुश्किलों को देखते हुए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने सत्र 2020-21 में इसे बंद कर दिया है। इसके अलावा विभाग ने प्रदेशभर के आईटीआई संस्थानों में चल रही फाइनेंस एक्जिक्यूटिव ट्रेड को भी इस साल बंद कर दिया है। इस ट्रेड की शुरूआत गत वर्ष सत्र 2019-20 में ही की गई थी। हालांकि इसके प्रति भी छात्राओं की रुचि ज्यादा नहीं दिखी। इन ट्रेड में दाखिले के लिए कम आवेदन आने के चलते इन्हें बंद कर दिया गया है। दोनों ही ट्रेड में 20 सीटें थी।  
सीटों के बराबर आवेदन आए:
सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए आईटीआई संस्थानों में ऑनलाइन आवेदन करने की  प्रक्रिया चल रही है। सेक्टर-14 महिला आईटीआई में इस साल 176 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। अभी तक संस्थान में निर्धारित सीटों के बराबर आवेदन आहिल हो चुके हैं। महिला आईटीआई की विभिन्न ट्रेड़ों में दाखिला लेने के लिए 178 छात्राओं के आवेदन हासिल हुए हैँ। गत वर्ष तक संस्थान में 219 सीटें थी। दो ट्रेड बंद हो जाने से सीटों की संख्या भी कम हो गई है।
बयान:
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा के फैसले के बाद संस्थान में चल रही दो ट्रेड इस साल से बंद कर दी गई हैँ। मौजूदा ट्रेड की 176 सीटों पर दाखिले के लिए 178 आवेदन मिल चुके हैं। दाखिले के लिए इच्छुक छात्राएं चार अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा करवा सकती हैँ।
-सरला अरोड़ा, प्राचार्य, सेक्टर-14 राजकीय महिला आईटीआई
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Haryana: Two trades in women ITI closed