DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा: बोर्ड पेपर चेकिंग में अध्यापकों की गलती पकड़ेगा सॉफ्टवेयर

Exam

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब एक नया प्रयोग करने जा रहा है। इस नए प्रयोग में एक खास तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल परीक्षा की चेकिंग के दौरान किया जाएगा। साथ ही बोर्ड ने निर्णय लिया है कि अब से पहले पेपर चेकिंग के दौरान अनियमितता पाए जाने पर बोर्ड अध्यापक को ब्लैकलिस्ट कर देता था, लेकिन अब अध्यापक पर बोर्ड जुर्माना लगाएगा।

पेपर चेकिंग के दौरान अध्यापक सही तरीके से पेपर चेक करके उन्हें अंक प्रदान करें, इसलिए नया सॉफ्टवेयर तैयार करवाया गया है। सॉफ्टवेयर प्रश्र के अंक फीड कर दिए हैं, जो चेकिंग के दौरान अध्यापक द्वारा नंबर देने का डाटा कलेक्ट करेगा। जिससे अध्यापकों की चेकिंग की अनियमितताओं के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। अबतक पहले देखने में आया था कि बोर्ड द्वारा प्रश्र पत्र में तय किए गए अंक से ज्यादा अंक अध्यापक चेकिंग के दौरान दे देता था। कई जगह तो देखने में आया था कि दो अंक के प्रश्र में अध्यापक द्वारा चेकिंग के दौरान तीन अंक छात्र को दे दिए गए थे।

छात्राओं को होगी आसानी
बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इसके लिए कम फीस का प्रावधान रखा जाएगा ताकि छात्र अपने अंक जान सकें, अब से पहले यह सुविधा नहीं थी। अब यह सुविधा मिलने के बाद छात्र को 1 हजार रुपये खर्च करके पुनर्मूल्यांकन व पुनर्जांच करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Haryana: Software will catch teacher mistake in board paper checking