ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरHaryana School Exam 2021: हरियाणा के स्कूलों में कक्षा एक से 8वीं तक की परीक्षाएं 26 मार्च से होंगी

Haryana School Exam 2021: हरियाणा के स्कूलों में कक्षा एक से 8वीं तक की परीक्षाएं 26 मार्च से होंगी

Haryana School Exam 2021: हरियाणा के विद्यालयों में कक्षा एक से आठवी तक की परीक्षाएं 26 मार्च से शुरू होंगी और 15 अप्रेल तक चलेंगी। इसके लिए हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को परीक्षा...

Haryana School Exam 2021: हरियाणा के स्कूलों में कक्षा एक से 8वीं तक की परीक्षाएं 26 मार्च से होंगी
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,फरीदाबादFri, 19 Mar 2021 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

Haryana School Exam 2021: हरियाणा के विद्यालयों में कक्षा एक से आठवी तक की परीक्षाएं 26 मार्च से शुरू होंगी और 15 अप्रेल तक चलेंगी। इसके लिए हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसमें कक्षा एक और दो के छात्रों की परीक्षा संबंधित शिक्षक अपने स्तर पर मौखिक रूप से लें सकेंगे। जबकि कक्षा तीन से आठवीं तक के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन अवसर एप के माध्यम से ली जाएगी। घोषित किए गए परीक्षा कार्यक्रम में संस्कृत, उर्दू और चित्रकला की परीक्षा का कार्यक्रम नहीं है।  

हरियाणा शिक्षा निदेशालय के मौलिक शिक्षा के महानिदेशक द्वारा घोषित किए परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक कक्षा तीन से आठवी तक की परीक्षा के लिए छात्रों को स्मार्ट फोन पर अवसर एप को गुगल प्ले स्टोर में जाकर पहले अपडेट करना होगा। अन्यथा छात्र परीक्षा नहीं दे सकेंगे। अवसर एप पर घोषित किए गए परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र सुबह 5.00 बजे से मध्यरात्रि 12.00 तक उपलब्ध रहेंगे। सभी प्रश्न पत्र हिंदी और अग्रेजी भाषा में होंगे। कक्षा तीन से आठवी तक के प्रत्येक विषय के लिए 30 वास्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र होंगे। सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा। यदि सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं दिए जाएंगे तो छात्रों के प्रश्न पत्र सम्मिट  नहीं हो सकेंगे। कक्षा तीन से कक्षा आठवी तक की कक्षाओं के लिए संस्कृत, उर्दू और चित्रकला की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है। ये तीनों परीक्षाएं भी संबंधित शिक्षक अपने स्तर पर ऑनलाइन ले सकेंगे। इसके लिए संबंधित अध्यापक व्हट्सएप, जूम जैसे एप का उपयोग कर सकेंगे। 

कक्षा एक और दो की होगी मौखिक परीक्षा
कक्षा एक और दो के छात्रों की परीक्षा मौखिक रूप से ली जाएगी। विद्यालयों के संबंधित शिक्षक अपने स्तर पर 30 अंकों की मौखिक परीक्षा लेंगे। अभिभावकों की अनुमति से बच्चों को विद्यालयों में भी परीक्षा के लिए बुला सकते हैं और अगर कोविड के कारण परिस्थितियां प्रतिकूल हो तो शिक्षक मोबाइल पर बच्चों की मौखिक परीक्षा लेकर उन्हें अंक दें सकेंगे। 

40 फीसदी छात्रों के पास नहीं मोबाइल 
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष चतरसिंह बताते हैं कि निदेशालय ने एक बार फिर ऑनलाइन परीक्षा करवाने के लिए कार्यक्रम घोषित किया है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 40 फीसदी छात्र या अभिभावकों के पास स्मार्टफोन नहीं है। जिनके पास है, वे फैक्ट्रियों में 16-16 घंटे काम करते हैं। देर रात में आते हैं तो बच्चों की परीक्षा नहीं करवा पाते हैं। इसलिए अधिकांश छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा पूरी होने में आशंका है। पहले भी शिक्षकों ने अपने मोबाइल से परीक्षा ऑनलाइन करवाई है। ऑनलाइन परीक्षा केवल खानापूर्ति है। ऑनलाइन के बजाए ऑफलाइन परीक्षा की व्यवस्था की जानी चाहिए। या फिर एक बार फिर स्थगित कर दी जाए। 

ऋतु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी: हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने कक्षा एक से आठवीं तक की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 26 मार्च से 15 अप्रेल तक परीक्षाएं होंगी। सभी विद्यालयों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।  

परीक्षा कार्यक्रम पर एक नजर 
दिनांक      परीक्षा 
26 मार्च     कक्षा-4 और कक्षा तीन की अंग्रेजी विषय की परीक्षा
27 मार्च     कक्षा-5 की अंग्रेजी और कक्षा-6 की गणित की परीक्षा
30 मार्च     कक्षा-7 और कक्षा-8 की गणित विषय की परीक्षा
1 अप्रैल    कक्षा-4 और कक्षा तीन की हिंदी विषय की परीक्षा
2अप्रैल     कक्षा-5 की गणित और कक्षा-छह की विज्ञान की परीक्षाएं
3अप्रेल     कक्षा-7 और कक्षा-8 की विज्ञान विषय की परीक्षा
5अप्रेल     कक्षा-3 और कक्षा-4 की गणित विषय की परीक्षा
6अप्रेल     कक्षा-5 और कक्षा-6 की हिंदी की परीक्षा
7अप्रेल     कक्षा-7 और कक्षा-8 की हिंदी विषय की परीक्षा
8अप्रेल     कक्षा-3 और कक्षा-4 की प्रवेश अध्ययन विषय की परीक्षा
9अप्रेल     कक्षा-5 प्रवेश अध्ययन और कक्षा-6 की एसएसटी की परीक्षा
12अप्रेल     कक्षा-7 और कक्षा-8 की एसएसटी विषय की परीक्षा
13 अप्रेल     कक्षा-छह की अंग्रेजी विषय की परीक्षा 
15अप्रेल     कक्षा-7 और कक्षा-8 की अंग्रेजी विषय की परीक्षा