ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरहरियाणा सरकार ने आज से ट्रायल के तौर पर खोले स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय

हरियाणा सरकार ने आज से ट्रायल के तौर पर खोले स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय

हरियाणा सरकार ने आज से (26 सितंबर से) छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया है। सभी शैक्षिक संस्थानों अभी ट्रायल के तौर पर छात्रों के लिए खुलेंगे। राज्य के उच्च शिक्षा...

हरियाणा सरकार ने आज से ट्रायल के तौर पर खोले स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Sep 2020 02:38 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार ने आज से (26 सितंबर से) छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया है। सभी शैक्षिक संस्थानों अभी ट्रायल के तौर पर छात्रों के लिए खुलेंगे।

राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने बुधवार को ई-मेल के जरिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया कि पूरे कोरोना प्रोटोकॉल पूरा 25 सितंबर तक पूरा कर लिया जाए जिससे कि 26 सितंबर से ट्रायल रन के तौर पर संस्थान छात्रों के लिए खोले जा सकें।

हरियाणा सरकार में उच्च शिक्षा विभाग के डायरेक्टर जनरल ने अपने पत्र में कहा, 'चूंकि सरकार ने जब स्नानतक के प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और परास्नातक के प्रथम वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला कर चुकी है ऐसे में नए सत्र के लिए नियमित तौर पर कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए। इसी क्रम में सरकार ने विश्वविद्यालयों कॉलेजों को निर्देश दिया था कि निर्धारित टाइम-टेबल के अनुसार, ऑनलाइन क्लासेस भी चलाई जाएं। अब नए सत्र के लिए छात्रों का एडमिशन भी शुरू हो चुका है।'

पत्र में यह भी कहा कया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, 30 सितंबर तक स्कूल कॉलेजों में छात्रों की नियमित एक्टिविटी नहीं हो सकती। लेकिन गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है। छात्र अपने परिजनों की सहमति से शिक्षक का मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल जा सकते हैं।

इन सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय और कॉलेज भी छात्रों को शिक्षक से मार्गदर्शन के लिए कॉलेज आने की छूट दे सकते हैं।

Class wise Time-Table:

शिक्षा विभाग की ओर से तैयार किए गए शेड्यूल के अनुसार, बीए प्रथम वर्ष के छात्र सुबह 9 से 12 के बीच सोमवार और बुधवार को कॉलेज जा सकते हैं। वहीं बी कॉम और बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र 12:3PM से 3:30PM तक सोमवार व मंगलवार को कॉलेज जा सकते हैं। इसके बाद बीए द्वितीय वर्ष के छात्र बुधवार व गुरुवार को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक कॉलेज जा सकते हैं। बीकॉम और बीएससी सेकंड ईयर के छात्र बुधवार-गुरुवार को दोपहर 12:30 से 3:30pm तक वहीं बीए फाइनल ईयर के छात्र शुक्रवार व शनिवार को सुबह 9am से 12pm तक कॉलेज जा सकते हैं। इसे के अलावा बीकॉम व बीएससी फाइनल ईयर के छात्र शुक्रवार व शनिवार को 12:30PM से 3:30PM तक अपने कॉलेज जा सकते है।

शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी कक्षाओं के लिए टाइम-टेबल तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रकार छात्रों से सीधे मुलाकात के साथ ही शिक्षक तय समय के अनुसार ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रखेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें