DA Image
11 दिसंबर, 2020|8:32|IST

अगली स्टोरी

Happy Teacher's Day 2020: कोरोना काल में ऐसे सेलिब्रेट करें शिक्षक दिवस, खिल जाएंगे टीचर्स के चेहरे

भारत में हर साल शिक्षक दिवस (Teachers' Day) 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है। प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन टीचर्स डे सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को अपने-अपने तरीके से प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं। शिक्षक दिवस के दिन स्कूलों में इवेंट का आयोजन किया जाता है, जिसमें छात्र बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। हालांकि इस साल कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बीते कई महीनों से बंद है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना काल में स्टूडेंट्स और टीचर्स कैसे वर्जुअली इस दिन को बना सकते हैं खास- 

1. थैंक्यू वीडियो बनाकर-

इस साल अपने टीचर्स डे पर टीचर्स के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए स्टूडेंट्स एक थैंक्यू वीडियो बना सकते हैं। इस वीडियो में आप उन बातों के लिए भी शुक्रिया कह सकते हैं, जिन्हें आप अपने टीचर को सामने से कहने में हिचकते हैं।

2. स्लाइडशो-

आप आपको वीडियो एडिट करने करना मुश्किल लग रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने टीचर्स के लिए स्लाइड शो प्रेजेंटेशन भी बना सकते हैं। इसमें आप उन्हें उस हर बात के लिए शुक्रिया कह सकते हैं, जिसे आप अभी तक नहीं कह सके हैं। बेशक आपका स्लाइड शो देखकर आपके टीचर्स इमोशनल हो जाएंगे।

3. लेटर-

प्रयास की हमेशा सराहना की जाती है। ऐसे में आप अपने टीचर्स को इमोशनल लेटर लिख सकते हैं। इस लेटर को आप डाक या फिर इमेल के जरिए अपने टीचर्स तक पहुंचा सकते हैं।

Happy Teacher's Day 2020 : 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस , जानें इससे जुड़ी 10 खास

4. डिजिटल गिफ्ट कार्ड-

इस टीचर्स डे आप अपने टीचर्स को डिजिटल गिफ्ट कार्ड दे सकते हैं। इस वक्त ज्यादातर जगहों पर डिलिवरी ऑप्शन उपलब्ध हैं। ऐसे में आप उनकी पसंदीदा बुक से लेकर फेवरेट मिठाई में से कोई भी एक चीज भेज सकते हैं।

5. ऑनलाइन क्लास में एक्टिविटी-

कोरोना काल में क्लासेस ऑनलाइन चल रही हैं। ऐसे में आप टीचर्स डे के दिन अपने टीचर को स्पेशल फील कराने के लिए ऑनलाइन क्लास में एक्विविटी कर सकते हैं। इसके लिए आप क्लास के बाकी बच्चों संग प्लानिंग कर सकते हैं।

6. ड्रेसअप लाइक टीचर-

टीचर्स डे पर ऑनलाइन क्लास के दौरान सभी बच्चे अपने टीचर्स के तरह ही ड्रेसअप कर सकते हैं। अपने स्टूडेंट्स को खुद के ड्रेसअप में देखकर बेशक टीचर के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

7. क्लास की खट्टी-मीठी यादें करें शेयर-

टीचर्स डे पर स्डूटेंड्स क्लास से जुड़ी खट्टी-मीठी यादें शेयर कर टीचर को स्पेशल फील करा सकते हैं। इसके अलावा अलग टीचर की कोई आदत आपको बेहद पसंद है तो उसे भी मेंशन कर सकते हैं।

8. कविता-

टीचर्स डे पर अपने टीचर्स को स्पेशल फील कराने के लिए स्टूडेंट्स उनके लिए कविता लिख सकते हैं। इस कविता को वह ऑनलाइन क्लास में पढ़कर टीचर को शुक्रिया कह सकते हैं।

9. सिंगिंग-

हर टीचर की ख्वाहिश होती है कि उनके स्टूडेंट्स 5 सितंबर को उन्हें स्पेशल फील कराएं। ऐसे में आप टीचर को स्पेशल फील कराने के लिए सिंगिंग कर सकते हैं।

10. सोशल मीडिया पर भेजें बधाई संदेश-

टीचर्स डे पर स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को स्पेशळ फील कराने के लिए उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दे सकते हैं। इसके अलावा उनकी तस्वीर को अपने स्टेटस पर भी शेयर कर सकते हैं।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Happy Teachers Day 2020 10 ideas to celebrate Teachers Day virtually during coronavirus