Happy teachers day 2019: read teacher day speech ideas and interesting things - Happy teachers day 2019: जानें शिक्षक दिवस और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन से जुड़ी ये बातें DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Happy teachers day 2019: जानें शिक्षक दिवस और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन से जुड़ी ये बातें

happy teachers day 2019 wishes  messages  photos

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 1962 से शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ।

Teachers day 2019: आज है टीचर्स डे, शेयर करें टीचर्स डे से जुड़ें कोट्स

सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन का कहना था कि शिक्षक वह नहीं जो विद्यार्थी के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह हैजो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे।यही नहीं वो ये भी कहते थे कि शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है। अतः विश्व को एक ही ईकाई मानकर शिक्षा का प्रबंध किया जाना चाहिए।

 डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का मानना था कि देश में सर्वश्रेष्ठ दिमाग वाले लोगों को ही शिक्षक बनना चाहिए। डॉक्टर राधाकृष्णन के पिता उनके अंग्रेजी पढ़ने या स्कूल जाने के खिलाफ थे। वह अपने बेटे को पुजारी बनाना चाहते थे। 

Happy Teachers Day 2019: गुरुओं को भेजें ये SMS, फोटो और करें विश

हालांकि विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्तूबर को मनाया जाता है। यूनेस्को ने 1994 में शिक्षकों के कार्य की सराहना के लिए 5 अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाने को लेकर मान्यता दी थी। सिंगापुर में सितंबर के पहले शुक्रवार को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। जबकि अफगानिस्तान में पांच अक्तूबर को ही यह दिवस मनाया जाता है।  सावित्रीबाई ज्योतिराव फुले को देश की पहली महिला शिक्षक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने लड़कियों की शिक्षा में अहम योगदान दिया था।

आपको बता दें कि चीन में 10 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। रूस में 5 अक्टूबर को ही शिक्षक दिवस मनाया जाता है। ईरान में 2 मई 1980 को प्रोफेसर अयातुल्लाह मोर्तेजा मोतेहारी की हत्या के बाद उसी दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। मलेशिया में शिक्षक दिवस को ‘हरि गुरू’ के नाम से जाना जाता है, जो 16 मई को मनाया जाता है। थाईलैंड में 16 जनवरी को, तुर्की में 24 नवम्बर को, जबकि अमेरिका में शिक्षक दिवस 6 मई को मनाया जाता है। आस्ट्रेलिया में शिक्षक दिवस अक्टूबर माह के अंतिम शुक्रवार को मनाया जाता है, जबकि अर्जेन्टीना में शिक्षक दिवस का आयोजन 11 सितम्बर को होता है। वियतनाम में 20 नवम्बर को, पेरू में 6 जुलाई को तो पाकिस्तान में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Teachers Day speech 2019: टीचर्स डे के दिन दे सकते हैं ये भाषण

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Happy teachers day 2019: read teacher day speech ideas and interesting things