ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC DAF II: फॉर्म जमा होने के बाद नहीं मिलेगा करेक्शन का मौका, भरते समय फॉलो करें ये जरूरी बातें, पढ़ें गाइडलाइंस

UPSC DAF II: फॉर्म जमा होने के बाद नहीं मिलेगा करेक्शन का मौका, भरते समय फॉलो करें ये जरूरी बातें, पढ़ें गाइडलाइंस

UPSC DAF 2022: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म यानी DAF II आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार UPSC की ओर से आयोजित IAS इंटरव्यू यानी पर्सनालिटी

UPSC DAF II: फॉर्म जमा होने के बाद नहीं मिलेगा करेक्शन का मौका, भरते समय फॉलो करें ये जरूरी बातें, पढ़ें गाइडलाइंस
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Dec 2022 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC DAF 2022: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म यानी DAF II आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in पर जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार UPSC की ओर से आयोजित IAS इंटरव्यू यानी पर्सनालिटी टेस्ट में शामिल होने वाले हैं, उनके लिए डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म यानी DAF को भरना जरूरी है।

जिन उम्मीदवारों को सिलेक्शन यूपीएससी इंटरव्यू के लिए हुआ है, उन्हें बता दें, DAF में हॉबी और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज का खास ध्यान रखना चाहिए। आपसे इंटरव्यू में उसी से जुड़े सवाल भी पूछे जाएंगे। आइए विस्तार से जानते हैं फॉर्म को भरने के दौरान किन- किना बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा।

पढ़ें गाइडलाइंस

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे DAF भरने से पहले नियमों को ध्यान से पढ़ें। जल्दबाजी में फॉर्म भरने की शुरुआत न करें। आपकी जरा सी लापरवाही इंटरव्यू में आपको फंसा सकती है।

-  DAF उन उम्मीदवारों के लिए होगा, जो यूपीएससी मेन्स परीक्षा में योग्य घोषित हुए हैं। इंटरव्यू में शामिल होने से पहले इसे भरना अनिवार्य है।

- DAF में  रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, नाम (जैसा कि मैट्रिक/ माध्यमिक परीक्षा सर्टिफिकेट), रोल नंबर (छह अंकों के फॉर्मेट में) और जन्म तिथि (जैसा कि मैट्रिक/माध्यमिक परीक्षा सर्टिफिकेट में दर्ज किया गया है) और ई-मेल एड्रेस भरना होगा।

- DAF में सभी कॉलम भरने अनिवार्य हैं। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा, उन्होंने एक वेलिड और एक्टिव ईमेल आईडी प्रदान की है।  जो ईमेल आईडी उम्मीदवार दर्ज करेंगे, आयोग उसी ईमेल आईडी पर लॉग इन क्रेडेंशियल भेजेगा।

- अब "सबमिशन" बटन पर क्लिक करने के बाद, उम्मीदवारों को उनकी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा। जिसमें स्पष्ट रूप से नाम और ई-मेल का उल्लेख करते हुए डिटेल्स रजिस्ट्रर कर ली जाएगी और उम्मीदवार के ई-मेल पर एक पासवर्ड भेजा जाएगा।

- इसके बाद उम्मीदवारों को वापस वेबसाइट (upsc.gov.in)  पर जाना होगा। फिर उन्हें उनके रोल र (छह अंकों की संख्या) के साथ लॉगिन मॉड्यूल में लॉग इन करना होगा।

- ऑनलाइन DAF में 6 मॉड्यूल हैं। जो इस प्रकार हैं:-

- पर्सनल डिटेल्स
- एजुकेशन इनफार्मेशन
- पैरेंटल  इनफार्मेशन
- एंप्लॉयमेंट इनफार्मेशन
- अपलोड डॉक्यूमेंट्स
- फाइनल सबमिशन

- उम्मीदवारों को पहले सभी मॉड्यूल को पूरी तरह से भरना आवश्यक है फाइनल सबमिशन मॉड्यूल का उपयोग करके फॉर्म ऑनलाइन जमा करना।

- उम्मीदवारों को प्रत्येक मॉड्यूल को पूरा करने के बाद 'SAVE' करना होगा। हालांकि, उम्मीदवारों के पास किसी भी मॉड्यूल में बदलाव करने का ऑप्शन होगा। DAF का फाइनल सबमिशन से पहले एक बार अच्छी तरह से चेक करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि फॉर्म एक बार जमा होने के बाद उसमें ऑनलाइन बदलाव की अनुमति नहीं जाएगी।

- उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना आवश्यक है। ये डॉक्यूमेंट्स होंगे।

- प्रूफ ऑफ एज
- एजुकेशन क्वालिफिकेशन
- कम्यूनिटी सर्टिफिकेट
- PH सर्टिफिकेट आदि।

- उम्मीदवारों को DAF आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भरना होगा। फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को एक- एक कॉलम देखना चाहिए और उन्हें सही ढंग से भरना चाहिए। एक बार फॉर्म भरने के बाद करेक्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

DAF भरने की आखिरी तारीख

यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा का रिजल्ट 6 दिसंबर 2022 को जारी कर दिया है। परिणाम घोषित होने के 15 दिन बाद यूपीएससी पर मार्कशीट जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं वह DAF भरने के योग्य हैं। बता दें, फॉर्म  9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक भरना अनिवार्य है।