ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरGovt jobs in Bihar: शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों समेत 1176 नए पदों को मंजूरी

Govt jobs in Bihar: शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों समेत 1176 नए पदों को मंजूरी

राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों और पूर्णिया मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल समेत कई दूसरे विभागों में कुल 1176 नये पदों के सृजन की मंजूरी राज्य कैबिनेट ने दी है। इन नये पदों पर नियुक्ति के लिए आगे की कार्रव

Govt jobs in Bihar: शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों समेत 1176 नए पदों को मंजूरी
Alakha Singhहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 13 Sep 2022 08:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों और पूर्णिया मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल समेत कई दूसरे विभागों में कुल 1176 नये पदों के सृजन की मंजूरी राज्य कैबिनेट ने दी है। इन नये पदों पर नियुक्ति के लिए आगे की कार्रवाई संबंधित विभाग करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति दी गई। बैठक में विभिन्न विभागों के 19 प्रस्तावों पर सहमति प्रदान की गई है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, मुंगेश विश्वविद्यालय, पूर्णिया विश्वविद्यालय और पटना विश्वविद्यालय में 370 शैक्षणिक और 89 गैर शैक्षणिक सहित कुल 459 पदों का सृजन किया गया है। वहीं, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में भारतीय इतिहास एवं एशियाई अध्ययन के लिए छह शिक्षकों और छह शिक्षकेत्तर कर्मियों के पद सृजित हुए हैं। बैठक के बाद कैबिनेट सचिवालय के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, पूर्णिया के लिए कुल 423 शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक नये पद मंजूर किये गये हैं। इनमें महाविद्यालय के लिए 135 और अस्पताल के लिए 288 पद शामिल हैं। वहीं, बिहार कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी एवं ऑकुपेशनलथेरेपी कंकड़बाग, पटना के लिए 21, विकलांग भवन अस्पताल, कंकड़बाग के लिए 43, कृत्रिम अवयव निर्माण केंद्र कंकड़बाग के लिए तीन कुल 67 पद सृजन की स्वीकृति मिली। वहीं, गृह विभाग के अग्निशमन सेवा के अंतर्गत 155 और सहायक विद्युत अभियंता के छह पद सृजित हुए है। दुष्कर्म एवं पॉक्सो के अंतर्गत विशेष न्यायालय के लिए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के 54 पदों के सृजन की भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

मंजूर हुए नए पदों का ब्योरा :
राज्य के विश्वविद्यालयों में : 471

पूर्णिया चिकित्सा महाविद्यालय में : 423
विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में : 67

गृह विभाग में             : 161
अपर जिला व सत्र न्यायाधीश : 54

चिकित्सा के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति बढ़ी

इंटर्नशिप कर रहे राज्य के सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों और फिजियोथेरेपी के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति बढ़ा दी गई है। सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों, पटना दंत्त महाविद्यालय और आयुर्वेदिक, यूनानी एवं होमियोपैथी के छात्र-छात्राओं की छाक्षवृत्ति 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार प्रतिमाह कर दिया गया है। वहीं, फिजियोथरेपी एवं अकुपेशनलथेरेपी के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति 11 हजार से बढ़कर 15 हजार प्रतिमाह हो गया है। इस बढ़ोतरी का लाभ 1723 छात्र-छात्राओं को मिलेगा।

किसानों के डीजल अनुदान को 60 करोड़
राज्य में अनियमित मॉनसून और कम बारिश से सुखाड़ जैसी स्थिति में फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को डीजल अनुदान देने को लेकर 60 करोड़ की अग्रिम निकासी एवं व्यय की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। ताकि, किसानों को डीजल अनुदान के भुगतान में कोई परेशानी नहीं आये। मालूम हो कि पूर्व में भी किसानों को डीजल अनुदान देने के लिए 29 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति दी थी। इसके अतिरिक्त और 60 करोड़ की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है।

Virtual Counsellor