ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरदिल्ली के सरकारी स्कूलों में विशेष ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी, नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को सुविधा मिलेगी, खुद का मूल्यांकन कर सकेंगे

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विशेष ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी, नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को सुविधा मिलेगी, खुद का मूल्यांकन कर सकेंगे

government schools of Delhi special online classes दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नौवीं से 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को ऑनलाइन माय स्टडी रूम (मेरा अध्ययन कक्ष) कक्षा की सुविधा मिलेगी।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विशेष ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी, नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को सुविधा मिलेगी, खुद का मूल्यांकन कर सकेंगे
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Mar 2023 09:17 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नौवीं से 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को ऑनलाइन माय स्टडी रूम (मेरा अध्ययन कक्ष) कक्षा की सुविधा मिलेगी। इस स्टडी रूम में छात्रों को विशेषज्ञ द्वारा तैयार पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी। छात्र अध्ययन के बाद खुद का मूल्यांकन भी कर सकेंगे। इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने एक संगठन को मंजूरी दी है। जिसको लेकर निदेशालय की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है। नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को निशुल्क ऑनलाइन कक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। दरअसल, स्कूल में छात्रों ने जिन विषयों का अध्ययन किया है, उन्हें सीखने में मदद करने के संबंध में सगठन ने प्रस्ताव भेजा था। जिसको निदेशालय ने अनुमति दी है।

ऑनलाइन कक्षा को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। पहले हिस्से में छात्रों के सीखने के स्तर को विकसित और प्रभावी बनाने को लेकर नॉलेज पूल बनाया गया है। जिसमें विषय विशेषज्ञों द्वारा गणित, अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान को लेकर वीडियो और पीपीपी के रूप में तैयार अध्ययन सामग्री शामिल है, जबकि दूसरे हिस्से में छात्र अपने ज्ञान क्षमता के आधार पर खुद का मूल्यांकन कर सकेंगे।

नवयुग स्कूल में छठी कक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा होगी

सरोजनी नगर स्थित नवयुग स्कूल में छठी कक्षा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनएटी) द्वारा ली जाएगी।

एनडीएमसी के अनुसार नवयुग स्कूल एजुकेशन सोसाइटी (एनएसईएस) द्वारा नवयुग स्कूल का संचालन किया जाता है। इस स्कूल में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन फार्म 25 से 5 अप्रैल के बीच एनटीए की वेबसाइट https//nssnet.nta.ac.in पर ऑनलाइन भरे जाएंगे। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सुविधा केंद्र भी खोले गए हैं। प्रवेश परीक्षा की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। एनडीएमसी के शिक्षा विभाग के अनुसार सरोजनी नगर स्थित नवयुग स्कूल अपनी स्थापना की स्वर्ण जयंती मना रहा है। इसमें छठी कक्षा में प्रवेश के लिए यूपीएससी हॉल में एनसीईआरटी टेस्ट लेती थी।

प्रत्येक छात्र की आईडी और पासवर्ड बनाया जाएगा

ऑनलाइन माय स्टडी रूम कक्षा को लेकर छात्रों को क्यूआर कोड उपलब्ध कराया जाएगा। जिसे मोबाइल ऐप की मदद से स्कैन कर छात्र स्टडी रूम से जुड़ सकेंगे। प्रत्येक छात्र का अलग आईडी और पासवर्ड होगा।

Virtual Counsellor