DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी नौकरी : 4 साल पहले कुछ Government Jobs में खत्म हो गए थे इंटरव्यू लेकिन यहां अभी भी जारी

Government Jobs

केंद्र सरकार ने करीब चार साल पहले नौकरियों में भर्ती के लिए होने वाले इंटरव्यू खत्म कर दिए थे ताकि नियुक्तियों में पारदर्शिता और ईमानदारी सुनिश्चित हो। फिलहाल ग्रुप बी गजेटेड और इससे ऊपर के पदों के लिए ही इंटरव्यू हो सकते हैं, लेकिन इस नियम का सभी जगह पालन नहीं हो रहा है। कस्टम विभाग में एजेंटों की नियुक्ति के लिए परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिए जा रहे हैं।

कार्मिक मंत्रालय को की गई शिकायत के अनुसार, अप्रत्यक्ष कर और कस्टम विभाग में होने वाले इंटरव्यू पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। कस्टम विभाग द्वारा विदेशों से आयात होने वाले सामान के क्लियरेंस के लिए कस्टम एजेंट नियुक्त किए जाते हैं। इसके लिए नेशनल अकादमी ऑफ कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड नारकोटिक्स (एनएसीआईएन) द्वारा ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है। यहां तक तो ठीक है, लेकिन कस्टम एजेंट बनने के लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू भी पास करना अभी अनिवार्य है। कस्टम एजेंट, जीएसटी एजेंट, एलआईसी एजेंट या इन्कम टैक्स फाइल करने वाले एजेंट जैसा काम है। मगर कमिश्नर स्तर तक के अधिकारी इस इंटरव्यू को खुद अंजाम देते हैं। इस इंटरव्यू के औचित्य को लेकर उम्मीदवारों ने कई शिकायतें भी उच्च स्तर पर की हैं। उम्मीदवारों ने इस मामले को कार्मिक विभाग के समक्ष उठाया है।

सुपर 30 ही नहीं यहां भी मिलती है Free में UPSC , JEE , NEET की कोचिंग

कार्मिक मंत्रालय से इस बारे में पूछे जाने पर शीर्ष अधिकारियों ने इससे अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2016 के बाद निचले स्तर की गई सभी चयन प्रक्रियाओं में इंटरव्यू खत्म हो चुके हैं। इसिलए छोटे पदों पर इंटरव्यू नहीं होने चाहिए। जब तमाम नौकरियों में इंटरव्यू खत्म हो गया है तो सिर्फ एजेंट नियुक्त करने के लिए इंटरव्यू का कोई औचित्य नहीं है। 

UPSC Prelims में इस इंस्टीट्यूट के आधे स्टूडेंट्स पास

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:government jobs : interview stage is still there is some group d and group c govt jobs