government job exam: No more SSC RRB IBPS Exams for Group B Group C jobs Modi government proposes CET Common Eligibility Test - SSC RRB IBPS खत्म करने की तैयारी, CET से होंगी Government Jobs भर्ती परीक्षाएं DA Image
15 दिसंबर, 2019|8:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SSC RRB IBPS खत्म करने की तैयारी, CET से होंगी Government Jobs भर्ती परीक्षाएं

Government Jobs

मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए, ग्रुप बी ( Group B Posts ) और 'सी' ( Group C Posts ) के पदों के लिए होने वाली सभी भर्तियों को एकल परीक्षा - सामान्य पात्रता परीक्षा - सीईटी (  Common Eligibility Test - CET ) के जरिए एक विशिष्ट एजेंसी से कराने का प्रस्ताव दिया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी- UPSC ) ग्रुप ए और ग्रुप बी (राजपत्रित) की अन्य सेवाओं के अलावा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस-  IAS ), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस- IFS ), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस- IPS ) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस IFoS ) के अधिकारियों के चयन के लिए हर साल सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC civil services examination ) कराता है। इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी- SSC ) केंद्र सरकार के विभागों के लिए भी भर्तियां करता है- मुख्य तौर पर ग्रुप बी ( Group B Posts ) पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए।

अगर ये प्रस्ताव पास हो गया तो SSC , RRB , IBPS जैसी परीक्षा कराने वाली संस्थाएं खत्म हो जाएंगी और एक नई संस्था ही ग्रुप बी और सी पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करेगी।

एक स्पेशल एजेंसी कराएगी CET 
कार्मिक मंत्रालय ने कहा, “ग्रुप 'बी गैर-राजपत्रित पदों, सरकार में ग्रुप 'सी के कुछ पद और सहायक सरकारी संगठनों में इन्हीं पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा ( CET ) कराने के लिए एक विशिष्ट एजेंसी गठित करने का प्रस्ताव दिया गया है।” कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रस्तावित कदम किसी भी पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को समान अवसर उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा परीक्षा कराने वाली सरकारी एजेंसियों और परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए यह किफायती होगा।

UPSC IAS इंटरव्यू में पूछा- आप इतने दुबले पतले क्यों हो, जानें दिलचस्प जवाब

सिंह ने न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा से कहा, “शासन में सुगमता और जीवन सुगमता के लिए यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों से एक है।” मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों/ भारत सरकार के विभागों, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन और लोगों/ साझेदारों, “खासकर सरकारी/ सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों” से जवाब मांगा है।

ग्रुप ए, बी और सी के खाली पड़े पदों की संख्या
हालिया सरकारी डेटा के मुताबिक एक मार्च, 2018 तक केंद्र सरकार के विभागों में कुल 6,83,823 रिक्त पदों में से, 5,74,289 पद ग्रुप सी, 89638 ग्रुप 'बी और 19896 पद ग्रुप 'ए के हैं। 

बिहार में 212 प्रवर्तन अवर निरीक्षकों की होगी बहाली

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:government job exam: No more SSC RRB IBPS Exams for Group B Group C jobs Modi government proposes CET Common Eligibility Test