ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसरकारी आईटीआई से पास अभ्यर्थी कर सकेंगे बिहार अनुदेशक भर्ती में आवेदन, BTSC की हरी झंडी

सरकारी आईटीआई से पास अभ्यर्थी कर सकेंगे बिहार अनुदेशक भर्ती में आवेदन, BTSC की हरी झंडी

श्रम संसाधन विभाग के अनुरोध पर BTSC ने एनसीवीटी (राष्ट्रीय व्यवसायिक परीक्षा परिषद) की तर्ज पर ही एससीवीटी (राज्य व्यवसायिक परीक्षा परिषद) की डिग्री ले रखे अभ्यर्थियों को भी मौका देने का निर्णय लिया ह

सरकारी आईटीआई से पास अभ्यर्थी कर सकेंगे बिहार अनुदेशक भर्ती में आवेदन, BTSC की हरी झंडी
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSat, 09 Sep 2023 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

इंस्ट्रक्टर (अनुदेशक) के लिए निकली वैकेंसी में आवेदन करने से वंचित सरकारी आईटीआई से उत्तीर्ण छात्रों को बड़ा मौका मिला है। श्रम संसाधन विभाग के अनुरोध पर बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने एनसीवीटी (राष्ट्रीय व्यवसायिक परीक्षा परिषद) की तर्ज पर ही एससीवीटी (राज्य व्यवसायिक परीक्षा परिषद) की डिग्री ले रखे अभ्यर्थियों को भी मौका देने का निर्णय लिया है। 

आयोग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि चूंकि आवेदन प्रक्रिया बंद हो चुकी है और परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है। इसलिए जो एससीवीटी की डिग्री वाले आवेदक आवेदन दिए हैं, वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। वहीं जो छात्र आवेदन नहीं कर सके हैं, उनके लिए फिर से पोर्टल खोला जाएगा। उनके लिए अलग से परीक्षा होगी। मेरिट लिस्ट दोनों परीक्षाओं को समायोजित कर निकाली जाएगी। 

बताते चलें कि सरकारी आइटीआई में अनुदेशकों का स्वीकृत पद 2476 है। इन रिक्त पदों के विरुद्ध अभी 410 स्थायी, 209 संविदा पर अनुदेशक कार्यरत हैं। लगभग 900 गेस्ट फैकल्टी के तौर पर काम कर रहे हैं। इन पदों को स्थायी तौर पर भरने के लिए ही बहाली निकाली गई है। इसमें से डिप्लोमा व डिग्री वालों के लिए 1200 तो आईटीआई उतीर्ण के लिए 910 पद रखे गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें