Google Search increased by 20 percent in Indian languages including google search in hindi - भारतीय भाषाओं में गूगल पर सर्च 20 फीसदी बढ़ी DA Image
15 दिसंबर, 2019|6:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय भाषाओं में गूगल पर सर्च 20 फीसदी बढ़ी

google

गूगल ने दावा किया है कि हिंदी सहित भारतीय भाषाओं के अनुकूल सॉफ्टवेयर विकसित करने के चलते गूगल ने भारत में अपनी पहुंच का अच्छा खासा विस्तार किया है। गूगल ने बताया कि विश्व में गूगल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर का सबसे अधिक उपयोग हिंदी में किया जाता है।

गूगल इंडिया की सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर निधि गुप्ता ने सोमवार को बताया कि 2014 में गूगल में जहां भारतीय भाषाओं का सर्च मात्र दो प्रतिशत था, वहीं 2019 में यह बढ़कर 20 फीसदी हो गया। भारत में वॉइस सर्चिंग 270 प्रतिशत प्रतिवर्ष की रफ्तार से बढ़ रही है। 
उन्होंने बताया कि गूगल ने 2014 में वॉइस सर्च सुविधा हिंदी में प्रारंभ की थी, जबकि अंग्रेजी में वॉइस सर्च की सुविधा 2008 से उपलबध है। 
गुप्ता ने बताया कि एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 46 करोड़ है और भारत में ऑनलाइन आने वाले उपयोगकर्ताओं में से आज 10 में से 9 भारतीय भाषा के हैं। उन्होने बताया कि वर्तमान में भारत में 38-40 करोड़ लोग स्मार्ट फोन उपयोग करने वाले हैं।

उन्होंने बताया कि हिंदी सहित भारतीय भाषाओं में इंटरनेट के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने 2014 में वॉइस सर्च इन हिंदी, 2016 में सर्च रिजल्ट पेज पर हिंदी टैब, 2017 में क्रोम में न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन इन क्रोम, 2017 में गूगल असिस्टेंट तथा 2018 में नवलेखा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि उपरोक्त साफ्टवेयर के माध्यम से गूगल की पहुंच हिंदी सहित भारतीय भाषाओं में बढ़ती जा रही है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Google Search increased by 20 percent in Indian languages including google search in hindi