DA Image
1 जनवरी, 2021|6:57|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर: राज्य के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में खुलेंगे ओपन यूनिवर्सिटी सेंटर

prsu rajju baiya university

उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं संबद्ध कॉलेजों में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (मुविवि) के अध्ययन सेंटर खुलेंगे। राजभवन ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। कुलाधिपति के विशेष कार्याधिकारी ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति से पत्र व्यवहार किया है। छात्र-छात्राएं डिस्टेंस एजुकेशन के तहत इन अध्ययन केंद्रों के जरिए प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही जिस विश्वविद्यालय में पूर्व में संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों में अध्ययन केंद्र के जरिए प्रवेश दिया जाएगा ताकि छात्रों को प्रयोगात्मक कार्य करने में परेशानी न हो।

मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएन सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार की मंशा है कि 2030 तक इंटर से पास होने वाले छात्रों का 50 फीसदी रजिस्ट्रेशन स्नातक में हो। वर्तमान में स्नातक पाठ्यक्रमों में इंटर पास होने वाले 26 फीसदी छात्र ही रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। उच्च शिक्षा में नामांकन अनुपात को 50 फीसदी पहुंचाने में मुक्त विवि की अहम भूमिका है। सभी राज्य विवि में अध्ययन केंद्र खोलना जरूरी है। नया अध्ययन केंद्र खोलने के लिए विवि की वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है। इस पत्र को संज्ञान में लेते हुए कुलाधिपति के विशेष कार्याधिकारी केयूर सी संपत ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को पत्र भेजा। इसमें कहा गया कि सभी विवि अपने परिसर में मुक्त विवि के अध्ययन केंद्र संचालित करें।

18 नवंबर को राजभवन की बैठक में पेश किया गया था प्रस्ताव
मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएन सिंह ने बताया कि 18 नवंबर को राजभवन में हुई बैठक में यह प्रस्ताव कुलाधिपति सह राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के समक्ष रखा गया था। इसके बाद कुलसचिव प्रो. जीएस शुक्ल ने राजभवन को पत्र भी भेजा। इसमें कहा गया कि प्रदेश के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) के केंद्र संचालित कर रहे हैं। लेकिन राज्य विवि उत्तर प्रदेश के इकलौती मुक्त राज्य विवि के अध्ययन केंद्र को खोलने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

पीआरसयू में फरवरी में खुलेगा मुक्त विश्वविद्यालय का सेंटर
कई विश्वविद्यालयों ने चालू सत्र से ही अध्ययन केंद्र खोलने की कवायद शुरू कर दिया है। मुविवि एवं प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएन सिंह ने बताया कि राज्य विश्वविद्यालय में फरवरी तक अध्ययन केंद्र खुल जाएगा। छात्र दूरस्थ शिक्षा के लिए प्रवेश ले सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good news: Open university centers will open in all state universities of the state