ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएड करने जा रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, केपी ट्रेनिंग में कॉमर्स भी शामिल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएड करने जा रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, केपी ट्रेनिंग में कॉमर्स भी शामिल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : कॉमर्स स्ट्रीम से बीएड करना चाह रहे छात्रों के लिए राहत की खबर है। विश्वविद्यालय से संबंद्ध कुछ कॉलेजों में कॉमर्स स्ट्रीम से बीएड ट्रेनिंग की अनुमति मिली है। केपी ट्रेनिंग कॉ

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएड करने जा रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, केपी ट्रेनिंग में कॉमर्स भी शामिल
allahabad university exam 2024
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,प्रयागराजFri, 31 May 2024 10:53 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कॉमर्स स्ट्रीम से बीएड करने के इच्छुक छात्रों के लिए अच्छी खबर है। पहली बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय केपी ट्रेनिंग कॉलेज में कॉमर्स स्ट्रीम में प्रवेश होगा। शैक्षिक सत्र 2024-25 में 10 सीटों पर प्रवेश होगा। वहीं, पहली बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय कैंपस के लिए पीजी में एंथ्रोपोलॉजी (मानव विज्ञान) को नॉन विषय में शामिल किया गया है। इससे पाले पांच नान विषय रहे हैं। इस बाबत प्रवेश प्रकोष्ठ ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीएड की पढ़ाई दो संबद्ध महाविद्यालय (एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज में 124 और केपी ट्रेनिंग में 62 सीट) में होती है। एसएस खन्ना में कॉमर्स स्ट्रीम है लेकिन वहां छात्राएं ही प्रवेश ले सकती हैं, जबकि केपी ट्रेनिंग में छात्र-छात्राएं दोनों प्रवेश लेते हैं। अब छात्र भी कॉमर्स स्ट्रीम में पढ़ाई कर सकेंगे। केपी ट्रेनिंग में शिक्षक भर्ती होने के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में प्रवेश शुरू किया गया है। एंथ्रोपोलॉजी (मानव विज्ञान) (नान) गैर विषय को शामिल किया गया है। इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्रत्त्, समाजशास्त्रत्त्, मनोविज्ञान, रक्षा अध्ययन या सैन्य विज्ञान, दर्शन और भूगोल से युक्त सामाजिक विज्ञान स्ट्रीम के साथ बीए तीन वर्षीय पाठ्यक्रम उत्तीर्ण किया है, वह प्रवेश के अर्ह होंगे।

शांति अध्ययन में होगी एमए की पढ़ाई
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश के लिए आवेदन शुरू है। पहली बार गांधीवादी विचार और शांति अध्ययन संस्थान ने गांधीवादी विचार और शांति अध्ययन में एमए पाठ्यक्रम की शुरुआत की है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से तीस सीटों पर प्रवेश होंगे। प्रवेश परीक्षा को लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। अब तक अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 29388 पंजीकरण किया, जबकि 12675 ने फीस जमा कर अंतिम रूप से फार्म जमा कर दिया है। 
 

Virtual Counsellor