good news for MBBS students 11 new government medical colleges to be opened in Uttar Pradesh - यूपी में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खुलेंगे DA Image
12 नबम्बर, 2019|3:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खुलेंगे

एमबीबीएस करने का सपना संजो रहे उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। यहां 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहे हैं। दो जिलों बिजनौर और कुशीनगर में खुलने वाले मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिल गई है।

अमेठी, सुल्तानपुर, लखीमपुर, बुलंदशहर, चंदौली, गोंडा, ललितपुर और सोनभद्र में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव यूपी सरकार की ओर से केंद्र को भेजे गए हैं। इनको भी जल्द ही मंजूरी मिलने के आसार हैं। नए कॉलेज केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में नए 75 सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना के तहत खोले जा रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि चूंकि यह योजना पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर है। ऐसे में यदि कोई जिला अपने यहां 300 बेड का अस्पताल होने की शर्त पूरी करता है या फिर वह आकांक्षी जिलों की सूची में शामिल है तो उसे मंजूरी दे दी जाएगी।

50 मेडिकल कॉलेज के लिए आवेदन

केंद्र की इस योजना के तहत बिहार, झारखंड और उत्तराखंड से एक भी प्रस्ताव अब तक स्वास्थ्य मंत्रालय के पास नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आला अधिकारी ने ‘हिन्दुस्तान' को बताया कि मंत्रालय के पास अब तक करीब 50 मेडिकल कॉलेज के लिए आवेदन आए हैं। इसमें से सबसे अधिक 11 आवेदन उत्तर प्रदेश से हैं।

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक एमबीबीएस सीटें होंगी इन 11 नए मेडिकल कॉलेज के खुलने के बाद यूपी देश में सबसे अधिक मेडिकल कॉलेज वाला और सबसे अधिक एमबीबीएस सीटों वाला राज्य बन जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:good news for MBBS students 11 new government medical colleges to be opened in Uttar Pradesh